Advertisement
16 March 2024

चुनावी बॉण्ड योजना ने भाजपा की लूट को बेनकाब कर दिया है: उद्धव ठाकरे का दावा

शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता उद्धव ठाकरे ने कहा कि चुनावी बॉण्ड योजना से जुड़े खुलासों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बेनकाब कर दिया है जो अक्सर कांग्रेस पर देश को लूटने का आरोप लगाती है।

ठाकरे ने शुक्रवार को दक्षिण मुंबई के कोलाबा इलाके में पार्टी कार्यकर्ताओं की एक सभा में दावा किया कि भाजपा को चुनावी बॉण्ड में 8,000 करोड़ रुपये मिले और अगर इसकी कांग्रेस को मिली धनराशि से तुलना की जाए तो यह साफ हो जाएगा कि लूट कौन कर रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘चुनावी बॉण्ड योजना से जुड़े खुलासों ने भाजपा का पर्दाफाश कर दिया है जो अक्सर कांग्रेस पर देश को लूटने का आरोप लगाती है। क्या आप इस देश की कमान लूटेरों के हाथों में देंगे? भाजपा आपको ‘विकसित भारत’ के सपने दिखाकर देश को लूटने के लिए एक बार फिर पांच साल का कार्यकाल चाहती है।’’

Advertisement

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ठाकरे ने आरोप लगाया कि जैसे कि उनकी पार्टी के नेताओं पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जैसी जांच एजेंसियों द्वारा दबाव बनाया जा रहा है, वैसे ही उद्यमियों को भी भाजपा को बड़ा चंदा देने के लिए धमकाया गया।

उन्होंने दावा किया कि शीर्ष कंपनियों को देश के विभिन्न हिस्सों में ठेके मिले और उन्हें चुनावी बॉण्ड के रूप में भाजपा को दान देने के लिए विवश किया गया। उच्चतम न्यायालय ने 15 फरवरी को दिए एक ऐतिहासिक फैसले में केंद्र की चुनावी बॉण्ड योजना को रद्द कर दिया था।

उच्चतम न्यायालय ने अधूरी जानकारी देने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को फटकार लगाते हुए शुक्रवार को कहा था कि बैंक को प्रत्येक चुनावी बॉण्ड के लिए विशिष्ट संख्या प्रदान करना होगा जो खरीदार और प्राप्तकर्ता राजनीतिक दल के बीच राजनीतिक संबंध का खुलासा करेगा।

ठाकरे ने दावा किया कि उनके नेतृत्व में महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार को इसलिए गिराया गया क्योंकि उनके सत्ता में रहते हुए भाजपा महाराष्ट्र को लूट नहीं सकती थी। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘मैं गुजरात के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उस राज्य को देश के बाकी हिस्सों के खिलाफ खड़ा कर रहे हैं। महाराष्ट्र में आ रही परियोजनाओं को गुजरात ले जाया जा रहा है।’’

विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर निशाना साधते हुए ठाकरे ने कहा कि एक ‘‘गद्दार ही गद्दारों की मदद करेगा।’’

नार्वेकर को दक्षिण मुंबई लोकसभा सीट से शिवसेना (यूबीटी) के मौजूदा सांसद अरविंद सावंत के खिलाफ सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति का उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Electoral bond scheme, BJP's loot, Uddhav Thackeray
OUTLOOK 16 March, 2024
Advertisement