Advertisement
05 July 2015

कांग्रेस को पैसों की तंगी! कार्यकर्ताओं से लेगी 250 रुपये चंदा

PTI/File Photo

नई दिल्‍ली। आर्थिक तंगी से जूझ रही देश की सबसे पुरानी कांग्रेस पार्टी को अब कार्यकर्ताओं की याद आई है। पार्टी अपने कार्यकर्ताओं को सालाना 250 रूपए का चंदा देने को कहेगा ताकी धन की कमी से उबारा जा सके। कांग्रेस के मोतीलाल वोरा ने पीटीआई को बताया कि हरेक कार्यकर्ता को हर साल योगदान देने को कहा जाएगा। इस तरह पार्टी को आत्मनिर्भर बनाने की योजना है।  

वोरा ने बताया कि चंदे का 25 फीसदी हिस्सा प्रदेश कांग्रेस समितियों को जाएगा और बाकी 75 फीसदी हिस्सा अखिल भारतीय कांग्रेस समिति को मिलेगा। उन्होंने संकेत दिया कि अभी सदस्यता अभियान चल रहा है, उसके पूरा हो जाने पर इस योजना को अमल में लाया जाएगा। गौरतलब है कि कांग्रेस के सांगठनिक चुनाव पिछले महीने शुरू होने वाले थे लेकिन उसे अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है।

फिलहाल हर पार्टी सांसद एवं विधायक को एक महीने का अपना वेतन पार्टी को देना होता है जबकि एआईआईसीसी सदस्य को 600 रूपए सालाना पार्टी कोष में जमा कराना पड़ता है। पीसीसी सदस्य को 300 रूपए प्रदेश इकाइयों को चंदा देना होता है। नए नियम में सभी प्रदेश इकाइयों को प्राप्त चंदे का 50 फीसदी हिस्सा जिला इकाइयों को देना अनिवार्य बनाया गया है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, workers, Rs 250 annually, contributions, कांग्रेस, चंदा, सालाना 250 रुपये, कोषाध्‍यक्ष, मोतीलाल वोरा
OUTLOOK 05 July, 2015
Advertisement