Advertisement
25 March 2024

फड़णवीस का दावा- महायुति पहले चरण में पूर्वी विदर्भ में होने वाले सभी सीटों पर करेगी जीत हासिल, बताई ये वजह

file photo

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने सोमवार को कहा कि महायुति गठबंधन को 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान में पूर्वी विदर्भ क्षेत्र में क्लीन स्वीप का भरोसा है। उन्होंने दावा किया कि पिछले दस वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए कार्यों के कारण लोग भगवा गठबंधन को वोट देंगे।

नागपुर में, नितिन जी (केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी) जैसे बहुत मजबूत उम्मीदवार फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, “फडणवीस ने नागपुर हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा, जब उनसे पूछा गया कि क्या भाजपा और कांग्रेस सीधी लड़ाई में बंद होंगे। उन्होंने कहा कि महायुति- जिसमें भाजपा, शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा शामिल है- पहले चरण में क्लीन स्वीप करेगी।

फड़नवीस ने कहा, भाजपा पिछले चार से पांच वर्षों में बूथ स्तर पर अंतिम व्यक्ति तक पहुंची है। उन्होंने कहा कि आरएसपी नेता महादेव जानकर को आवंटित की जाने वाली लोकसभा सीट पर निर्णय चर्चा के बाद घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा, "हमने उन्हें एक सीट देने का फैसला किया है।"

Advertisement

महाराष्ट्र, जो लोकसभा में 48 सदस्यों को भेजता है, 19 अप्रैल से शुरू होने वाले पांच चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में नागपुर, गढ़चिरौली-चिमूर (एसटी), भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर और रामटेक (एससी) के लिए मतदान होगा। इन सीटों पर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है।

पांच में से चार सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है। गडकरी नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से तीसरी बार लोकसभा जाने की कोशिश कर रहे हैं, जहां आरएसएस का मुख्यालय है। कांग्रेस ने मौजूदा विधायक विकास ठाकरे को मैदान में उतारने का फैसला किया है।

चंद्रपुर में महाराष्ट्र के वन मंत्री भाजपा के सुधीर मुनगंटीवार और कांग्रेस की प्रतिभा धानोरकर के बीच भी सीधी लड़ाई बनती दिख रही है। भंडारा-गोंदिया में भाजपा उम्मीदवार और मौजूदा सांसद सुनील मेंढे का मुकाबला कांग्रेस के प्रशांत पडोले से होगा।

गढ़चिरौली-चिमूर (एसटी) में भी बीजेपी के मौजूदा सांसद अशोक नेते और कांग्रेस नेता नामदेव किरसन के बीच सीधी टक्कर है। कांग्रेस ने पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष रश्मि बर्वे को रामटेक (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है। इस सीट पर सत्तारूढ़ शिवसेना द्वारा चुनाव लड़ने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 March, 2024
Advertisement