Advertisement
12 August 2024

फडणवीस करेंगे महाराष्ट्र चुनाव के लिए सीट बंटवारे और सहयोगियों के साथ बातचीत पर फैसला: भाजपा

वरिष्ठ भाजपा नेता और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे और सहयोगियों के साथ बातचीत पर निर्णय लेंगे।

भाजपा की मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार ने रविवार को संवाददाताओं से कहा कि इस कदम का उद्देश्य कुछ महीनों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों को सुव्यवस्थित करके अवांछित देरी को रोकना है।

उन्होंने कहा, "सीट-बंटवारे और विधानसभा क्षेत्रों के चयन से संबंधित सभी निर्णय लेने की शक्तियां फड़णवीस को सौंपने के लिए कोर कमेटी (राज्य इकाई की) की मुंबई में बैठक हुई है।"

Advertisement

बैठक में पार्टी पर्यवेक्षक और केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव, भाजपा के राष्ट्रीय सचिव विनोद तावड़े, केंद्रीय मंत्री और मुंबई उत्तर से सांसद पीयूष गोयल भी शामिल हुए।

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से, भाजपा ने 2019 में 104 सीटें जीतीं। शेलार ने "सहयोगियों के साथ योजना और सीट-बंटवारे की व्यवस्था के अलावा जीत के फॉर्मूले" को अंतिम रूप देने की पुष्टि की।

उन्होंने कहा, ''फडणवीस को इस संबंध में पूर्ण अधिकार दिया गया है।''

भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति, जिसमें मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा भी शामिल है, ने हाल के संसदीय चुनावों में राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से केवल 17 सीटें जीतीं। भाजपा की सीटें पांच साल पहले 23 से घटकर 9 पर आ गईं।

कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (एसपी) वाली महा विकास अघाड़ी को 30 सीटें मिलीं।

शेलार ने कहा, "हमने उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए सभी एनडीए घटक दलों के साथ योजना, चर्चा और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करके समय बचाने का फैसला किया है। एक बार यह हो जाने के बाद, हम विधानसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर सकते हैं। उम्मीदवारों की सूची उचित समय पर जारी किया जाएगा।"

महाराष्ट्र में भाजपा की लोकसभा सीटों की संख्या घटकर 9 रह जाने के बाद फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री का पद छोड़ने की पेशकश की थी ताकि वह विधानसभा चुनावों से पहले पार्टी के काम पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

बाद में पार्टी की एक बैठक के बाद, जिसमें राज्य भाजपा विधायकों ने उनमें विश्वास जताते हुए एक प्रस्ताव पारित किया, फडणवीस ने कहा कि वह काम करना जारी रखेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Devendra fadnavis, Maharashtra, bjp, assembly elections
OUTLOOK 12 August, 2024
Advertisement