Advertisement
26 January 2021

ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा को विपक्ष ने बताया गलत, कहा-सरकार जिम्मेदार

FILE PHOTO

ट्रैक्टर परेड के दौरान 26 जनवरी को जो कुछ भी घटा, उसके लिए विपक्ष सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहा है। राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने इस हिंसा के लिए सरकार पर निशाना साधा है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में किसान आंदोलन के दौरान हुई हिंसा के बीच कृषि संबंधित तीनों कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए कहा है कि हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं है और इससे नुकसान देश का ही होता है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि दिल्ली में जो कुछ हुआ वह अपरिहार्य है, लेकिन कोई भी उन कारणों की अनदेखी नहीं कर सकता, जिसके कारण उन्होंने स्थिति का विरोध किया क्योंकि उन्होंने प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग के खिलाफ चेतावनी दी।

Advertisement

केंद्र में भाजपा की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने आंदोलन के नाम पर "अपराध" करने वालों पर कटाक्ष किया और इसे अस्वीकार्य करार दिया।

दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने हिंसा की कड़ी निंदा की, लेकिन केंद्र को इस हद तक बिगड़ने की अनुमति देने के लिए दोषी ठहराया। एक बयान में, आप  ने कहा कि हिंसा ने आंदोलन को "निश्चित रूप से कमजोर" किया, जो शांतिपूर्ण और अनुशासित तरीके से चल रहा था।

राजनीतिक क्षेत्र में नेताओं ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा की निंदा की, किसानों द्वारा ट्रैक्टर मार्च के दौरान पूर्व निर्धारित मार्गों से भटक रहे तीन कृषि कानूनों का विरोध करने के बाद, पुलिस के साथ झड़पें हुईं, बैरिकेड्स तोड़ दिए गए और लाल किले पर तूफान आया, यहां तक कि स्थिति बिगड़ने देने के लिए विपक्ष ने केंद्र पर हमला किया।

दिन के घटनाक्रम के बाद, स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने कहा कि उन्होंने जिस तरह से किसानों की ट्रैक्टर परेड निकाली, उससे "शर्मिंदा" महसूस किया और इसकी जिम्मेदारी ली।

तीखी प्रतिक्रिया में, पात्रा ने ट्वीट किया, "जिन्हें हम कई दिनों से अन्नदाता कह रहे थे, वे अतिवादी हो गए हैं। अन्नदता को बदनाम न करें, चरमपंथी को केवल अतिवादी कहें।"पात्रा ने एक वीडियो भी साझा किया जिसमें एक प्रदर्शनकारी को कथित रूप से एक राष्ट्रीय ध्वज को भीड़ से दूर फेंकते हुए देखा गया क्योंकि वह एक अलग ध्वज फहराने के लिए एक पोल पर चढ़ता है।

एक बयान में, कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'राजघाट' (जिद्दी) का रास्ता छोड़ना चाहिए और तीनों कृषि कानूनों को तुरंत रद्द करना चाहिए।

वाम नेताओं ने भी हिंसा की निंदा की, लेकिन स्थिति को बिगड़ने देने के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा, "मोदी सरकार द्वारा इस स्थिति को लाया गया है। किसान 60 दिनों से अधिक समय तक ठंड में शांतिपूर्ण ढंग से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्हें दिल्ली में आने की अनुमति नहीं है और 100 से अधिक किसान मारे गए हैं।"

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि दिल्ली में नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा अस्वीकार्य है, यहां तक कि उन्होंने अपने राज्य में हाई अलर्ट का आदेश दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 January, 2021
Advertisement