Advertisement
08 August 2024

बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य का 80 वर्ष की आयु में निधन

पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य का गुरुवार को उनके कोलकाता स्थित घर पर निधन हो गया। सीपीआई (एम) के राज्य सचिव मोहम्मद सलीम ने इसकी पुष्टि की।

वह वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों से पीड़ित थे। पूर्व मुख्यमंत्री 80 वर्ष के थे और उनके परिवार में उनकी पत्नी मीरा और बेटी सुचेतना हैं।

पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया कि भट्टाचार्य का सुबह करीब साढ़े आठ बजे निधन हो गया। अनुभवी सीपीआई (एम) नेता ने 2000 में पार्टी के वरिष्ठ ज्योति बसु से पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री का पद संभाला था।

Advertisement

भट्टाचार्य 2011 का विधानसभा चुनाव ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस से हार गए और राज्य में सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले वाम मोर्चे का 34 साल लंबा शासन उसी वर्ष समाप्त हो गया।

उनका कार्यकाल वर्तमान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में उद्योगों के लिए भूमि अधिग्रहण को लेकर आंदोलनों द्वारा चिह्नित किया गया था।

भट्टाचार्य ने 2015 में सीपीआई (एम) पोलित ब्यूरो और केंद्रीय समिति से इस्तीफा दे दिया और 2018 में पार्टी के राज्य सचिवालय की सदस्यता छोड़ दी।

पिछले कुछ वर्षों में, वह ज्यादातर सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर रहे और दक्षिण कोलकाता के पाम एवेन्यू में अपने दो कमरे के सरकारी अपार्टमेंट तक ही सीमित रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: West Bengal, cM Mamata Banerjee, budhadev bhattacharya, died, former cm
OUTLOOK 08 August, 2024
Advertisement