Advertisement
10 September 2024

पूर्व मंत्री देशमुख ने कहा- फडणवीस केंद्रीय एजेंसियों की मदद से उन्हें गिरफ्तार करवाने की कर रहे हैं कोशिश

file photo

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री और एनसीपी (एसपी) नेता अनिल देशमुख ने मंगलवार को आरोप लगाया कि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस केंद्रीय एजेंसियों की मदद से उन्हें गिरफ्तार करवाने की कोशिश कर रहे हैं।

एक्स पर एक पोस्ट में देशमुख ने दावा किया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने हाल ही में वरिष्ठ भाजपा नेता के कहने पर चार साल पुराने एक मामले में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। महायुति सरकार में गृह विभाग संभाल रहे फडणवीस ने एनसीपी (एसपी) नेता के आरोपों को खारिज कर दिया और कहा कि देशमुख खुद के लिए सहानुभूति हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

देशमुख ने कहा, "यह आरोप लगाया गया है कि चार साल पहले जब मैं महाराष्ट्र का गृह मंत्री था, तो मैंने जलगांव के एक पुलिस अधिकारी पर भाजपा नेता गिरीश महाजन के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बनाया था।" विपक्षी नेता ने कहा, "मेरी जानकारी के अनुसार, फडणवीस मुझ पर छापा मारने और मुझे गिरफ्तार करवाने की कोशिश कर रहे हैं। मैं देवेंद्र फडणवीस से कहना चाहता हूं, जिन्होंने दिल्ली (केंद्र) और ईडी-सीबीआई की मदद से महाराष्ट्र की राजनीति को सतही स्तर पर ला दिया है, 'देवेंद्र फडणवीस, मैं अपनी गिरफ्तारी का इंतजार कर रहा हूं।"

Advertisement

आरोपों के बारे में पूछे जाने पर, उपमुख्यमंत्री ने नागपुर में संवाददाताओं से कहा कि देशमुख खुद के लिए सहानुभूति हासिल करने की तुच्छ कोशिश कर रहे हैं। "एसपी रैंक के एक पुलिस अधिकारी द्वारा जारी किए गए बयान के आधार पर उनके खिलाफ (जलगांव में) मामला दर्ज किया गया था। अधिकारी ने दावा किया कि देशमुख ने उन पर भाजपा नेता गिरीश महाजन के खिलाफ झूठा मामला दर्ज करने का दबाव बनाया था। देशमुख (तत्कालीन गृह मंत्री) ने महाजन के खिलाफ मकोका (एक कठोर संगठित अपराध विरोधी कानून) के तहत आरोप लगाने की भी कोशिश की। उन्हें महाजन से उनकी जिंदगी बर्बाद करने की कोशिश करने के लिए माफी मांगनी चाहिए।" फडणवीस ने जोर दिया।

अधिकारियों ने पिछले सप्ताह बताया कि सीबीआई ने देशमुख, तत्कालीन विशेष लोक अभियोजक प्रवीण पंडित चव्हाण और दो पुलिस अधिकारियों के खिलाफ 2020 में राज्य के शीर्ष भाजपा नेताओं को झूठे मामले में फंसाने की कथित साजिश के लिए प्राथमिकी दर्ज की है। उन्होंने बताया कि सीबीआई ने दो साल की प्रारंभिक जांच के बाद मामला दर्ज किया, जिसकी शुरुआत 2020 में विपक्ष में रहे फडणवीस द्वारा तत्कालीन महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष को सौंपी गई एक पेन ड्राइव से हुई थी। "पेन ड्राइव बम" में कथित तौर पर वीडियो थे, जिसमें चव्हाण को जलगांव जिला मराठा विद्या प्रसारक सहकारी समाज के ट्रस्टी और वकील विजय पाटिल और देशमुख के साथ भाजपा नेता महाजन, जो अब मंत्री हैं, को फंसाने की कथित साजिश करते हुए दिखाया गया था।

2020 में, पाटिल की एक शिकायत के आधार पर एक मामला दर्ज किया गया था, जिन्होंने आरोप लगाया था कि 2018 में, उन्हें पुणे के एक होटल में ले जाया गया था, जहाँ उन्हें अज्ञात व्यक्तियों द्वारा प्रताड़ित किया गया था, जिन्होंने उन्हें अन्य ट्रस्टियों के साथ इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया और उन्हें बताया कि महाजन जलगांव जिला मराठा विद्या प्रसारक सहकारी समाज लिमिटेड, एक सहकारी शैक्षणिक संस्थान का अधिग्रहण करना चाहते हैं।

फडणवीस ने पेन ड्राइव में 100 घंटे से अधिक की वीडियो रिकॉर्डिंग प्रस्तुत की, जिससे पता चलता है कि यह मामला भाजपा नेताओं को निशाना बनाने की साजिश का हिस्सा था। मामले को पहले राज्य सीआईडी और बाद में जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया गया था। देशमुख ने मामले को "निराधार" करार दिया है। पूर्व गृह मंत्री पहले से ही कथित भ्रष्टाचार के लिए सीबीआई मामले और धन शोधन के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज एक अन्य मामले का सामना कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 September, 2024
Advertisement