Advertisement
19 June 2024

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे ने फिर से कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की इच्छा जताई

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने कांग्रेस में लौटने की इच्छा व्यक्त की है, जिसे उन्होंने 2021 में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के लिए छोड़ दिया था।

जंगीपुर लोकसभा सीट से सांसद रहे मुखर्जी ने कहा, "टीएमसी में शामिल होने के बाद मुझे ऐसा कोई काम नहीं मिला। उनकी कार्य संस्कृति कांग्रेस से बिल्कुल मेल नहीं खाती।"

उन्होंने कहा, "मैंने सोचा कि बहुत हो गया। इसलिए, दिल्ली वापस आने के बाद वरिष्ठ नेताओं (कांग्रेस से) ने मुझसे अप्रत्यक्ष रूप से पूछा कि मैं शांत क्यों हूं। उन्होंने मुझे सक्रिय रहने के लिए कहा। मैंने वरिष्ठ आलाकमान से समय मांगा, शायद मैं ऐसा कर पाऊंगा एक या दो दिन में उनसे मिलें, अगर वे मुझे तुरंत शामिल होने के लिए कहेंगे तो मैं बिल्कुल स्वतंत्र हूं और योगदान देने के लिए तैयार हूं।"

Advertisement

मुखर्जी ने आगे कहा कि 2019 में वह कांग्रेस से चुनाव लड़ते हुए हार गए थे और वह हाशिए पर थे इसलिए उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और टीएमसी में शामिल हो गए।

मुखर्जी ने कहा, "मैं 2019 में उन कारणों से चुनाव हार गया, जिनके बारे में मैं जानता हूं, लेकिन जोर से नहीं बता पाऊंगा। हाईकमान भी यह जानता है। 2.5 साल तक कांग्रेस ने मुझे जो भी जिम्मेदारी दी, मैंने उसे निभाया। लेकिन उन्होंने पर्याप्त कार्य नहीं दिया। मुझे धीरे-धीरे एक विशेष व्यक्ति, एक विशेष समूह द्वारा हाशिए पर रखा गया, क्योंकि मैंने उनसे मिलने का समय मांगा था और उन्होंने मुझे इसकी पेशकश की। मैंने सीएम ममता बनर्जी से मेरे पिता के नाम पर एक सड़क का नाम रखने का आग्रह किया था और कोलकाता में बहुत सारे पार्क हैं। मैंने सीएम से मेरे पिता के नाम पर एक पार्क का नाम रखने का आग्रह किया था, लेकिन ऐसी कोई कार्रवाई नहीं की गई।" 

उन्होंने आगे कहा कि 2021 में विधानसभा में सीपीआई (एम) की सीटों की संख्या शून्य हो गई है। 

मुखर्जी ने कहा, "बंगाल में, मैं सीपीआई (एम) में शामिल नहीं होना चाहता था। मैंने फैसला किया था कि अगर टीएमसी मुझे कोई जगह नहीं देगी तो मैं अकेले चुनाव लड़ूंगा। अकेले चुनाव लड़ने से मुझे कम सीटें मिल सकती हैं, लेकिन मुझे वोट प्रतिशत अधिक मिलेगा।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, pranab mukherjee, former president, india, politics
OUTLOOK 19 June, 2024
Advertisement