Advertisement
01 October 2022

राज्यसभा में विपक्ष के नेता खड़गे ने दिया पद से इस्तीफा, पी चिदंबरम और दिग्विजय सिंह रेस में आगे

ANI

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज (शनिवार) राज्यसभा से विपक्ष के नेता पद से इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद से विपक्ष के नेता पद को लेकर कयासों का दौर शुरू हो गया है। नेता प्रतिपक्ष को लेकर पीचिदंबरम और दिग्विजय सिंह के नाम की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। 80 वर्षीय वरिष्ठ नेता ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया।

मल्लिकार्जुन खड़गे का यह इस्तीफा उदयपुर 'चिंतन शिविर' में की गई पार्टी की घोषित 'एक व्यक्ति, एक पद' सिद्धांत के आधार पर की गई है। उदयपुर चिंतन सिविर में यह घोषणा की गई थी कि पार्टी का कोई व्यक्ति एक समय पर केवल एक पद पर रह सकता है। सूत्रों ने बताया कि खड़गे ने कल रात ही इस्तीफा भेज दिया था।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शुक्रवार को खड़गे और शशि थरूर ने नामांकन दाखिल किया गया था। कर्नाटक के एक बड़े दलित नेता खड़गे गांधी परिवार के करीबी अध्यक्ष पद के सबसे पसंदीदा उम्मीदवार माने जा रहे है। अध्यक्ष पद के लिए मैदान में तीसरे उम्मीदवार झारखंड के पूर्व मंत्री के एन त्रिपाठी ने भी अपना पर्चा दाखिल किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress Presidential Election, Digvijay Singh, Congress, All India Congress Committee, AICC, presidential election, mallikarjun kharge, p chidambaram, rajya sabha
OUTLOOK 01 October, 2022
Advertisement