Advertisement
05 September 2022

जम्मू-कश्मीर के लोगों को मूर्ख बनाने के लिए तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रहे हैं आजाद: कांग्रेस

कांग्रेस ने रविवार को गुलाम नबी आजाद पर अपने "राजनीतिक आकाओं" के इशारे पर काम करने का आरोप लगाते हुए पलटवार किया और कहा कि वह जम्मू-कश्मीर के लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रहे हैं।

कांग्रेस संचार महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि आजाद ने केंद्र शासित प्रदेश के लोगों से अनुचित सहानुभूति पैदा करने के प्रयास में इतिहास को विकृत करने का एक बार फिर एक ज़बरदस्त प्रयास किया है।

रमेश ने एक बयान में कहा, "गुलाम नबी आजाद ने आज अपने आकाओं द्वारा उन्हें सौंपी गई अपनी भूमिका को पूरा करते हुए जम्मू-कश्मीर के लोगों से अनुचित सहानुभूति पैदा करने के प्रयास में इतिहास को विकृत करने का एक ज़बरदस्त प्रयास किया।"

Advertisement

रमेश ने दावा किया कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री यह कहते हुए झूठ बोल रहे थे कि उन्होंने पहला चुनाव लड़ा था जिसमें वह बिना किसी की मदद के कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा के लिए चुने गए थे। यह एक सफेद झूठ है। 1980 में, वह महाराष्ट्र के वाशिम निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य के रूप में चुने गए, जो कांग्रेस का गढ़ है। इससे पहले, उन्हें अपने गृह राज्य (जम्मू और कश्मीर) में एक विधानसभा चुनाव में अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा था।

रमेश ने कहा, "आज़ाद के लोगों से 'राजनेता' जुड़े होने के दावे एक बार फिर सच्चाई से दूर हैं। सांख्यिकीय और तथ्यात्मक रूप से, वह विधानसभा उप-चुनाव में जीत के अलावा कभी भी एक भी चुनाव नहीं जीत पाए हैं।"

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि अपने पहले चुनाव में आजाद को 959 वोट मिले और उनकी जमानत जब्त हो गई, इसके बाद उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन का अधिकांश हिस्सा राज्यसभा में बिताया।

रमेश ने अपने बयान में कहा, "2014 में, उन्होंने फिर से लोकसभा चुनाव में भाजपा के एक कम ज्ञात जितेंद्र सिंह के खिलाफ अपनी किस्मत आजमाई। आजाद को फिर से चुनाव में अपमानित किया गया और 60,000 से अधिक मतों के भारी अंतर से पराजित किया गया। वह जनता के नेता नहीं हैं। वह वास्तव में एक सत्ता के भूखे षडयंत्रकर्ता हैं जिनके पास पालन करने के लिए कोई सिद्धांत या नैतिक सीमा नहीं है।"

"श्री राहुल गांधी के खिलाफ अपने व्यक्तिगत हमलों में, उन्होंने फिर से अपने आप का खंडन किया। 2013 में, उन्होंने स्वयं श्री राहुल जी को पार्टी के नेता के रूप में समर्थन दिया और फिर उन्होंने स्वयं जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के तौर पर श्री विकार रसूल वानी के नाम की सिफारिश की।

रमेश ने कहा, "अपने आकाओं के निर्देश पर पार्टी से अलग होने के बाद, उनके लिए सार्वजनिक रूप से झूठ और भ्रम फैलाने का कोई मतलब नहीं है। कांग्रेस उनके काल्पनिक और भ्रमपूर्ण अतिशयोक्ति की निंदा करती है।"

रविवार को रैली में आजाद ने अपनी अभी तक नामित पार्टी के एजेंडे की व्याख्या की - जम्मू और कश्मीर के राज्य की बहाली, अपने निवासियों की भूमि और नौकरी के अधिकारों की रक्षा, और कश्मीरी पंडितों की वापसी और पुनर्वास।

जम्मू के बाहरी इलाके में सैनिक कॉलोनी में अच्छी तरह से भाग लेने वाली रैली को संबोधित करते हुए, अनुभवी नेता ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर के लोगों और नेताओं से परामर्श करने के बाद अपनी नई पार्टी के नाम की घोषणा करेंगे, लेकिन उन्होंने कहा, "यह न तो मौलाना की उर्दू में होगा और न ही पंडितों के संस्कृत"।


आजाद का उनके समर्थकों ने गर्मजोशी से स्वागत किया, जो जम्मू हवाई अड्डे पर बड़ी संख्या में पहुंचे और उन्हें एक जुलूस में रैली स्थल तक ले गए।


कांग्रेस छोड़ने के कुछ दिनों बाद, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने राहुल गांधी पर परोक्ष रूप से हमला किया और कहा कि उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से झूठ फैलाने वालों के विपरीत पार्टी के लिए 'पसीना और खून' दिया।

आजाद, हालांकि, नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला की प्रशंसा कर रहे थे और उन्होंने कहा कि उन्होंने भव्य पुरानी पार्टी से बाहर निकलने पर टिप्पणी करते हुए राजनीति का प्रदर्शन किया।

73 वर्षीय आजाद ने 26 अगस्त को कांग्रेस के साथ अपने पांच दशक लंबे नाता को समाप्त करते हुए पार्टी को "व्यापक रूप से तबाह" करार दिया। उन्होंने पार्टी के पूरे सलाहकार तंत्र को "ध्वस्त" करने के लिए राहुल गांधी पर भी हमला किया।

आजाद ने गांधी के स्पष्ट संदर्भ में कहा, "जो लोग मुझे बदनाम करना चाहते हैं, उनकी पहुंच केवल ट्विटर या कंप्यूटर पर है, एसएमएस के माध्यम से झूठ का प्रचार करते हैं, यही मुख्य कारण है कि कांग्रेस जमीन से गायब हो गई है।"

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Ghulam Nabi Azad, Jammu and Kashmir, Jairam Ramesh
OUTLOOK 05 September, 2022
Advertisement