Advertisement
11 July 2019

कांग्रेस से भाजपा में आए 10 विधायकों ने जेपी नड्डा से की मुलाकात, आधिकारिक रूप से पार्टी में शामिल

कांग्रेस से भाजपा में आए गोवा के दस विधायकों ने गुरुवार को नई दिल्ली में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। इसी के साथ वे आधिकारिक रूप से भाजपा में शामिल हो गए। इस दौरान गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद रहे। सभी विधायक भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात करेंगे। विधानसभा में विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में गोवा में 10 कांग्रेस विधायकों का समूह सत्तारुढ़ भाजपा में शामिल हो गया। 40 सदस्यीय सदन में अब भगवा पार्टी के विधायकों की संख्या 27 पर पहुंच गई है।

वहीं, कांग्रेस के गोवा प्रभारी ए चेल्लाकुमार ने कहा कि कुछ विधायक जो हमें छोड़ कर गए हैं, उन्होंने मुझे फोन किया और बताया कि भाजपा उनके पास गई। फलां आदमी उनके पास आया। इतना ऑफर दिया और मंत्री पद ऑफर किया। सरकार बनने के बाद ही विधायकों की खरीद-फरोख्त शुरू हो गई थी।

दिल्ली में मौजूद सावंत ने बताया कि शाह और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा समेत वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ बैठक के बाद ही राज्य में गठबंधन सहयोगियों से किसी मंत्री को हटाने पर फैसला लिया जाएगा। सावंत ने बताया कि वह भाजपा में शामिल हुए 10 विधायकों के साथ बुधवार की रात को दिल्ली पहुंचे।

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी 10 विधायकों के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात करुंगा।’’ यह पूछे जाने पर कि क्या विधायकों के लिए सहयोगी दलों से किसी मंत्री को हटाया जाएगा, सावंत ने कहा, ‘‘जब तक मैं नेताओं से नहीं मिल लेता, तब तक मैं कुछ भी नहीं कह पाऊंगा।’’ तटीय राज्य में 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद सबसे बड़ी पार्टी के रुप में उभरी कांग्रेस के विधायकों की संख्या अब पांच तक सिमट गई है।

विधायक दल के दो तिहाई सदस्य भाजपा में शामिल

सावंत ने बुधवार की शाम को घोषणा की कि कांग्रेस विधायक दल के दो तिहाई सदस्य भाजपा में शामिल हो गए हैं। दो-तिहाई संख्या... दल-बदल कानून के तहत होने वाली कार्रवाई से बचाने के लिये पर्याप्त है। इन सदस्यों के भाजपा में शामिल होने का पत्र बुधवार की शाम को सावंत की मौजूदगी में विधानसभा अध्यक्ष राजेश पटनेकर को सौंप दिया गया। पटनेकर ने बाद में बताया कि उन्हें पत्र मिल गया है।उनके अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके साथ ही सदन में भाजपा सदस्यों की संख्या 27 हो गई है। कांग्रेस विधायकों ने भाजपा में शामिल होने की इच्छा जताई थी।

ये विधायक हुए हैं शामिल

कावलेकर के साथ जो विधायक भाजपा में शामिल हुए हैं वह अतानासियो मोन्सेराते, जेनिफर मोन्सेराते, प्रांसिस सिल्वेरा, फिलिप नेरी रॉड्रिग्स, सी डियाज, विल्प्रेड डीसा, नीलकांत हलारंकार, इसिडोर फर्नांडीज और एंटोनियो फर्नांडीज हैं। भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के पास गोवा फॉरवर्ड पार्टी के तीन विधायकों और तीन निर्दलीयों का समर्थन है। इसके अलावा, सदन में कांग्रेस के पांच विधायक और राकांपा तथा महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के एक-एक विधायक हैं।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Goa CM Pramod Sawant, 10 Ex-Congress Assembly MLAs, Delhi, Amit Shah
OUTLOOK 11 July, 2019
Advertisement