Advertisement
07 July 2024

गोगोई ने असम बाढ़ पर शाह की टिप्पणी की आलोचना की, कहा- 'यह अज्ञानता को दर्शाता है'

कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने असम की बाढ़ को "बाढ़ जैसी स्थिति" बताने के लिए रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की आलोचना की और कहा कि यह ज्ञान और ईमानदारी की कमी को दर्शाता है क्योंकि बाढ़ के कारण 70 से अधिक लोगों की जान चली गई है।

गोगोई ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि शाह ने असम में बाढ़ पर "अजीब टिप्पणी" की है, और कहा कि यह केवल पूर्वोत्तर के लोगों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने में मदद करने में भाजपा सरकार की विफलता को उजागर करता है।

कांग्रेस सांसद ने 'X' पर लिखा, "असम में त्रासदी के संबंध में गृह मंत्री श्री अमित शाह का बयान ज्ञान और ईमानदारी की कमी को दर्शाता है। बाढ़ के कारण 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, फिर भी मंत्री वर्तमान आपदा को बाढ़ जैसी स्थिति के रूप में वर्णित करना पसंद करते हैं।" 

Advertisement

शनिवार को, शाह ने कहा कि असम में भारी बारिश के कारण "बाढ़ जैसी स्थिति" हो गई है और उन्होंने मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से बात की है।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं, राहत प्रदान कर रहे हैं और प्रभावित लोगों को बचा रहे हैं।

जोरहाट के सांसद ने यह भी कहा कि हाल की बाढ़ और कटाव के कारण असम के लोग संकट में हैं। उन्होंने कहा कि माजुली में हर साल जिस स्तर का कटाव हो रहा है, वह डरावना है।

गोगोई ने कहा कि कटाव बाढ़ की तुलना में अधिक दीर्घकालिक नुकसान पैदा करता है क्योंकि गांव, स्कूल, एकड़ खेत, घर और स्वास्थ्य केंद्र नदियों द्वारा निगल लिए जाते हैं।

उन्होंने कहा, "जलवायु परिवर्तन का सबसे बड़ा खामियाजा गरीब महिलाओं और बच्चों को भुगतना पड़ता है। हमें असम में बाढ़ और कटाव प्रबंधन में बड़े पैमाने पर निवेश की जरूरत है। अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों, स्थानीय समुदायों, जिला और राज्य प्रशासन, केंद्र सरकार सभी को इसमें मदद करने की जरूरत है।" 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि असम में बाढ़ की स्थिति रविवार को भी गंभीर बनी रही और करीब 24 लाख लोग बाढ़ से जूझ रहे हैं। राज्य भर में ब्रह्मपुत्र सहित कई प्रमुख नदियाँ खतरे के स्तर से ऊपर बह रही हैं।

इस साल बाढ़, भूस्खलन और तूफान से मरने वालों की संख्या 70 हो गई है। बाढ़ से उनतीस जिले प्रभावित हुए हैं, जिनमें धुबरी सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां 7.95 लाख से ज्यादा लोग पानी में डूबे हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, amit shah, gogoi, remarks, assam floods
OUTLOOK 07 July, 2024
Advertisement