Advertisement
04 September 2021

सरकार को अफगानिस्तान, तालिबान पर अपनी नीति देश के सामने रखनी चाहिए: कांग्रेस

FILE PHOTO

कांग्रेस ने शनिवार को ‘‘अफगानिस्तान-रूस-पाकिस्तान त्रिकोण’’ पर चिंता व्यक्त की और सरकार से अफगानिस्तान और तालिबान पर अपनी नीति देश के सामने रखने को कहा। कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने आरोप लगाया कि सरकार "निम्नतम स्तर की कूटनीति" में लिप्त है क्योंकि यह केवल "आपदा प्रबंधन" का सहारा ले रही है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "कृपया हमें बताएं कि अफगानिस्तान के बारे में आपकी क्या नीति है? तालिबान के बारे में आपकी क्या नीति है? कृपया देश के साथ साझा करें।" सरकार पर निशाना साधते हुए वल्लभ ने कहा, "यह कूटनीति का सबसे निचला स्तर है क्योंकि आपके पास कोई कूटनीति नहीं है, आपकी कोई नीति नहीं है। आप बस आपदा प्रबंधन के साथ काम करने की कोशिश कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि हर भारतीय को अफगानिस्तान पर सरकार की नीति के बारे में जानने का अधिकार है। "अफगानिस्तान-पाकिस्तान-रूस त्रिकोण" पर चिंता व्यक्त करते हुए, कांग्रेस नेता ने पूछा कि सरकार इससे निपटने का इरादा कैसे रखती है। उन्होंने कहा, "वे कैसे खेलने जा रहे हैं? उनका इरादा क्या है? इस त्रिकोण का मुकाबला करने के लिए आपकी क्या नीति है, जिसे अफगानिस्तान, पाकिस्तान और रूस अफगानिस्तान में बना रहे हैं?" उन्होंने दावा किया कि न तो विदेश मंत्री और न ही उनके मंत्रालय ने अब तक अफगानिस्तान पर नीति के बारे में बताया है।

Advertisement

उन्होंने कहा, यह देखते हुए कि भारत का अफगानिस्तान में एक बड़ा निवेश है,  "अफगानिस्तान पर आपकी क्या नीति है। देश जानना चाहता है, कृपया हमें गुमराह न करें।" प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "वह राजनीति विज्ञान में परास्नातक हैं और चूंकि यह एक राजनीतिक मुद्दा है, इसलिए उन्हें अफगानिस्तान पर अपने विचार रखने चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Government, policy, Afghanistan, Taliban, country, Congress
OUTLOOK 04 September, 2021
Advertisement