Advertisement
27 August 2024

'इतिहास गवाह है, जिसने भी हमारा साथ छोड़ा उसे जनता ने छोड़ दिया': चंपई सोरेन के भाजपा में जाने पर जेएमएम

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के यह पुष्टि करने के बाद कि झारखंड के पूर्व सीएम चंपई सोरेन बीजेपी में शामिल होंगे, जेएमएम नेता मनोज पांडे ने मंगलवार को पार्टी के इतिहास पर बड़ी बात कही। उन्होंने कहा, इतिहास साबित कार्य है कि जो लोग जेएमएम छोड़कर किसी अन्य पार्टी में शामिल हुए हैं, उन्हें वह सम्मान नहीं दिया गया है।

उन्होंने कहा, "दुख होता है लेकिन अब स्थिति स्पष्ट है। वह दूसरी पार्टी में शामिल होंगे। इसका क्या प्रभाव पड़ेगा, समय बताएगा। इतिहास गवाह है कि जो लोग झामुमो छोड़कर किसी अन्य पार्टी में शामिल हुए हैं, उन्हें वह सम्मान नहीं दिया गया है। भाजपा के अस्तित्व हमारे नेताओं पर निर्भर है। उनके (बीजेपी) पास अपना कोई चेहरा नहीं है। जब तक चंपई सोरेन हमारी पार्टी में हैं, उनका अपना कद है और जैसे ही वह हमारी पार्टी छोड़ेंगे, मुझे लगता है कि लोग भी उन्हें छोड़ देंगे।"

गौरतलब है कि इससे पहले असम के सीएम हिमंत सरमा ने एक्स पर पोस्ट कर बताया था कि चंपई 30 अगस्त को रांची में बीजेपी में शामिल होंगे। 

Advertisement

असम के सीएम ने एक्स पर पोस्ट किया, "झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और हमारे देश के एक प्रतिष्ठित आदिवासी नेता, चंपई सोरेन ने थोड़ी देर पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। वह 30 अगस्त को रांची में आधिकारिक तौर पर भाजपा में शामिल होंगे।"

ओम सोमवार, चंपई सोरेन ने एक नई पार्टी बनाने का संकेत दिया, जिसके बाद सोरेन ने सोशल मीडिया पर अपनी शिकायतें व्यक्त कीं, उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान उनका "अपमान" किया गया था और आगामी झारखंड विधानसभा चुनावों से पहले सभी विकल्प खुले हैं।

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में विभिन्न उदाहरणों को भी सूचीबद्ध किया जब उन्हें विधायक दल की बैठक बुलाने की अनुमति नहीं दी गई और अचानक इस्तीफा देने के लिए कहा गया, जिसने उन्हें "वैकल्पिक रास्ता तलाशने के लिए प्रेरित किया।"

उन्होंने कहा, "मैं राज्य के आदिवासियों, मूलवासियों, गरीबों, मजदूरों, छात्रों और पिछड़े वर्ग के लोगों को उनका हक दिलाने के लिए प्रयासरत रहा हूं। मैं किसी भी पद पर रहा या नहीं रहा, मैं हमेशा जनता के लिए उपलब्ध रहता हूं और उनके मुद्दों को उठाता हूं।" जिन लोगों ने झारखंड राज्य के साथ बेहतर भविष्य का सपना देखा था।"

जैसे ही झारखंड में राजनीतिक माहौल तेज हुआ, सभी की निगाहें चंपई सोरेन और उनके अगले कदम पर थीं, जिसका आगामी राज्य चुनावों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। झारखंड में इसी साल 2024 में विधानसभा चुनाव होने हैं और बीजेपी ने सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: History, jharkhand mukti morcha, jmm, hemant soren, champai soren, bjp
OUTLOOK 27 August, 2024
Advertisement