Advertisement
12 October 2024

मोदी सरकार के जागने से पहले और कितने परिवार बर्बाद होंगे: तमिलनाडु रेल दुर्घटना पर राहुल गांधी

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने शनिवार को तमिलनाडु में हुए रेल हादसे को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला और कहा कि अनेक दुर्घटनाओं में कई लोगों की जान जाने के बावजूद कोई सबक नहीं सीखा गया है। उन्होंने पूछा कि सरकार के जागने से पहले कितने और परिवार बर्बाद होने चाहिए।

गांधी ने जोर देकर कहा कि जवाबदेही शीर्ष से शुरू होती है।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को तमिलनाडु में 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही एक एक्सप्रेस ट्रेन ने एक खड़ी मालगाड़ी को टक्कर मार दी, क्योंकि वह मुख्य लाइन में आने के बजाय लूप लाइन में आ गई थी। उन्होंने बताया कि इस दुर्घटना में कई यात्री घायल हो गए और एक डिब्बे में आग लग गई।

Advertisement

एक्स पर एक पोस्ट में गांधी ने कहा, "मैसूर-दरभंगा रेल दुर्घटना, बालासोर दुर्घटना की तरह ही है - जिसमें एक यात्री रेलगाड़ी एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थी।"

उन्होंने कहा, "अनेक दुर्घटनाओं में अनेक लोगों की जान जाने के बावजूद कोई सबक नहीं सीखा गया। जवाबदेही शीर्ष स्तर से शुरू होती है। इस सरकार के जागने से पहले कितने और परिवार बर्बाद होने चाहिए।"

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने भी रेल हादसे को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने अपने व्हाट्सएप चैनल पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, "देश में रेल दुर्घटनाएं इतनी आम हो गई हैं कि एक के बाद एक होने के बावजूद सरकार द्वारा न तो कोई जवाबदेही तय की जा रही है और न ही कोई कार्रवाई की जा रही है।"

उन्होंने कहा, "देश के करोड़ों आम लोग अपनी जान जोखिम में डालकर भय और अराजकता के माहौल में दौड़ती ट्रेनों में यात्रा करने को मजबूर हैं, क्योंकि सरकार सुरक्षित रेल यात्रा की जिम्मेदारी से मुंह मोड़ चुकी है।"

प्रियंका गांधी ने कहा कि एक बार फिर तमिलनाडु में मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस के साथ बालासोर जैसा हादसा हुआ है। उन्होंने पूछा, "महीनों से चल रहा यह सिलसिला कब रुकेगा? जवाबदेही कब तय होगी?"

इस बीच, रेलवे बोर्ड ने कहा है कि चेन्नई रेल डिवीजन के पोन्नेरी-कावरपेट्टई खंड में यात्री-मालगाड़ी की टक्कर में अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

रेलवे बोर्ड के सूचना एवं प्रचार विभाग के कार्यकारी निदेशक दिलीप कुमार ने दुर्घटना के तुरंत बाद एक वीडियो संदेश जारी करते हुए कहा, "हमें चेन्नई डिवीजन के कावरपेट्टई स्टेशन पर बागमती एक्सप्रेस और मालगाड़ी के बीच टक्कर की सूचना मिली। बचाव एवं राहत दल तुरंत दुर्घटनास्थल पर पहुंच गया।"

मैसूर-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 12578) शुक्रवार रात चेन्नई के पास कावरैपेट्टई रेलवे स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई, जिसमें 19 यात्री घायल हो गए। यह हादसा रात करीब 8:30 बजे चेन्नई-गुडूर सेक्शन पर पोन्नेरी और कावरैपेट्टई रेलवे स्टेशनों के बीच हुआ, जिसके कारण यात्री ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Loksabha, leader of opposition, rahul gandhi, tamilnadu train accident, modi government
OUTLOOK 12 October, 2024
Advertisement