Advertisement
12 May 2024

मोदी, शाह को तीसरा कार्यकाल मिला तो दलित, आदिवासी फिर हो जाएंगे गुलाम: खड़गे

twitter

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के तीसरे कार्यकाल का मतलब गरीबों, दलितों और आदिवासियों के साथ “गुलामों जैसा व्यवहार” किया जाएगा।

महाराष्ट्र के धुले निर्वाचन क्षेत्र में एक अभियान रैली को संबोधित करते हुए, खड़गे ने मोदी पर काला धन वापस लाने और नौकरियां प्रदान करने के अपने वादों को पूरा करने में विफल रहने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, “आजादी से पहले गरीबों, दलितों और आदिवासियों के साथ गुलामों जैसा व्यवहार किया जाता था। अगर आप मोदी और शाह को तीसरा कार्यकाल देंगे तो वही स्थिति दोहराई जाएगी।' हम फिर से गुलाम बन जायेंगे।'' कांग्रेस ने धुले लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के पूर्व केंद्रीय मंत्री सुभाष भामरे के खिलाफ पूर्व विधायक शोभा बच्चाव को मैदान में उतारा है, जहां 20 मई को मतदान होगा।

Advertisement

खड़गे ने कहा, “आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने 2015 में कहा था कि संविधान को बदला जाना चाहिए। बाद में, कई भाजपा सांसदों और भगवा पार्टी के नेताओं ने भी इसी तरह के बयान दिए।” उन्होंने पीएम मोदी पर ''झूठ फैलाने'' का आरोप लगाया।

खड़गे ने कहा कि मोदी ने विदेशों से काला धन वापस लाने का ढिंढोरा पीटा लेकिन अपना वादा कभी पूरा नहीं किया। उन्होंने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का दावा किया, लेकिन ऐसा कभी नहीं किया। उनके दावों के अनुसार, किसानों की आय बढ़ाने के बजाय, उनकी गलत नीतियों ने उत्पादकों के लिए उत्पादन लागत में वृद्धि की। इसलिए मोदी को सत्ता से हटाया जाना चाहिए।''

उन्होंने मणिपुर में जातीय संघर्ष के कारण सामाजिक अशांति का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा, "जब मणिपुर के लोग इतनी पीड़ा झेल रहे थे, तब मोदी ने इसके बारे में एक भी शब्द नहीं बोला। वह कायर हैं जो वहां गए भी नहीं। दूसरी ओर, राहुल गांधी ने वहां से अपनी न्याय यात्रा शुरू की और लोगों से बातचीत भी की।" .

कांग्रेस नेता ने कहा, "मोदी 'सबका साथ, सबका विकास' की बात करते हैं, लेकिन उन्होंने जो किया वह 'सबका सत्यानाश' है।" खड़गे ने कहा कि सत्ता में आने पर कांग्रेस सरकार केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में सभी 30 लाख खाली सीटें भरेगी।

उन्होंने आरोप लगाया, "मोदी ने इन रिक्तियों को नहीं भरा क्योंकि ऐसा करने का मतलब कोटा लागू करना होता। वह नहीं चाहते थे कि अधिक दलितों और पिछड़े समुदायों को नौकरियां मिलें।" खड़गे ने बीजेपी पर देश में सांप्रदायिक विभाजन पैदा करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "अपने कार्यों के बारे में बात करने के बजाय, मोदी हिंदू-मुस्लिम मुद्दों पर बात करते हैं। वह मुगल, मुस्लिम और 'मंगलसूत्र' के बारे में बात करते हैं, जो विभाजनकारी है। आप सभी लोगों को हर समय बेवकूफ नहीं बना सकते।" उन्होंने कुछ "आंतरिक रिपोर्टों" का हवाला देते हुए दावा किया कि महाराष्ट्र, जो लोकसभा में 48 सदस्य भेजता है, इंडिया ब्लॉक को अधिकतम सीटें देगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 May, 2024
Advertisement