Advertisement
25 May 2024

इंडिया गठबंधन ने कर लिया है 272 सीटों का आंकड़ा पार, 350 से अधिक सीटों पर जीत की ओर अग्रसर: कांग्रेस

file photo

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के समाप्त होने के बाद शनिवार को कांग्रेस ने दावा किया कि भाजपा की किस्मत लगभग तय हो चुकी है, क्योंकि इंडिया ब्लॉक ने 272 सीटों का आंकड़ा पार कर लिया है और कुल मिलाकर 350 से अधिक सीटें जीतने की ओर अग्रसर है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने यह भी दावा किया कि भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (इंडिया) एनडीए को पूरी तरह से हरा देगा।  रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "चुनाव के छह चरण समाप्त हो चुके हैं, 486 सीटों के लिए मतदान समाप्त हो चुका है। निवर्तमान प्रधानमंत्री अपनी सेवानिवृत्ति योजनाओं पर विचार करना शुरू कर रहे हैं, यहाँ 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अभियान का सार प्रस्तुत है: भाजपा का भाग्य लगभग तय हो चुका है। यह स्पष्ट हो गया है कि वे दक्षिण में साफ हैं, और उत्तर, पश्चिम और पूर्व में आधे हैं।"

उन्होंने दावा किया कि चरण 1 के बाद से भारत ब्लॉक लगातार मजबूत होता गया है और महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार और अब दिल्ली में मतदान के बाद, "हम गठबंधन सहयोगियों के बीच बनी अविश्वसनीय केमिस्ट्री देख रहे हैं"। रमेश ने कहा, "भारत गठबंधन पहले ही 272 सीटों के आधे से अधिक अंक को पार कर चुका है और कुल मिलाकर 350 से अधिक सीटों पर पहुँचने की ओर अग्रसर है। भारतीय मतदाताओं ने निवर्तमान प्रधानमंत्री के धोखे और जोड़-तोड़ को देख लिया है।"

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि "निवर्तमान प्रधानमंत्री" के पास अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाने के लिए अतिरिक्त समय है, क्योंकि भाजपा का अभियान जल्दी समाप्त हो रहा है। उन्होंने कहा, "वे हरियाणा और पंजाब में भी प्रचार नहीं कर सकते हैं, और उनके नेताओं को निवासियों द्वारा गांवों से बाहर निकाल दिया जा रहा है। किसान विरोधी प्रतिष्ठान के प्रति किसानों का गुस्सा और मोहभंग बहुत स्पष्ट है।"

जयराम रमेश ने कहा, "निवर्तमान प्रधानमंत्री पर हार की वास्तविकता के सामने आने के साथ ही, वे और अधिक भ्रमित हो गए हैं। उन्होंने अब घोषणा की है कि उनका जन्म जैविक नहीं था, और उन्हें स्वयं निर्माता ने भेजा है। शायद वे अपने अगले करियर में खुद को एक भगवान के रूप में कल्पना करते हैं।"

उन्होंने कहा,"यहां तक कि उनके अनुयायियों ने भी प्रधानमंत्री की नवीनतम पुनः-ब्रांडिंग को अपनाया है - पुरी के उम्मीदवार संबित पात्रा ने घोषणा की कि भगवान जगन्नाथ भी निवर्तमान प्रधानमंत्री के 'भक्त' हैं। भारत के मतदाता उन्हें विनम्रता का पाठ पढ़ाएंगे।"

जयराम रमेश ने कहा कि यह चुनाव कांग्रेस पार्टी के सकारात्मक अभियान के इर्द-गिर्द केंद्रित रहा है। उन्होंने कहा, "हमारा न्याय पत्र और गारंटी सभी दलों के संदेश का केंद्र हैं। 'खाता-खाट' के नारे ने लोगों की कल्पना को इस हद तक जकड़ लिया है कि निवर्तमान प्रधानमंत्री को भी इस पर प्रतिक्रिया देने के लिए मजबूर होना पड़ा है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रत्येक व्यक्ति के लिए मुफ्त खाद्यान्न के आवंटन को दोगुना करने की हमारी अंतिम गारंटी की घोषणा ने उत्तर और पूर्वी भारत में आग पकड़ ली है।"

उन्होंने आगे कहा कि चुनाव आयोग की "निरंतर नींद" दुर्भाग्यपूर्ण है। रमेश ने आरोप लगाया कि भाजपा, "निवर्तमान प्रधानमंत्री के नेतृत्व में, दैनिक आधार पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करती है"। उन्होंने कहा, "मतदान में धार्मिक प्रतीकों का उपयोग, मतदान के दिन विज्ञापन, भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा बार-बार मतदान करते हुए सोशल मीडिया पर वीडियो: इन सभी ने निवर्तमान प्रधानमंत्री को जवाबदेह ठहराने की चुनाव आयोग की क्षमता पर सवाल उठाए हैं। हम मतदान समाप्त होने के बाद जल्द से जल्द मतदान के आंकड़ों के तत्काल प्रकाशन की भी उम्मीद करते हैं।"

रमेश ने कहा। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा फॉर्म 17सी को सार्वजनिक रूप से प्रकाशित करने से इनकार करना पारदर्शिता के आदर्शों के "विपरीत" है और चुनाव प्रणाली में विश्वास को कम करता है। रमेश ने कहा, "हर एक ग्राउंड रिपोर्ट बहुत स्पष्ट है। 'हवा बदल रही है, आंधी बन रही है'। भारत का जनबंधन एनडीए को हराने के लिए तैयार है। 4 जून आ रहा है!"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 May, 2024
Advertisement