Advertisement
15 August 2024

78वें स्वतंत्रता दिवस पर जश्न में डूबा भारत; राजनाथ सिंह, खड़गे समेत इन नेताओं ने फहराया तिरंगा

भारत के इतिहास में 15 अगस्त सबसे विशेष दिनों में से एक है। आज ही के दिन सन 1947 में देश आज़ाद हुआ था। देश आज अपने 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्र भक्ति में डूबा हुआ है और कश्मीर से लेकर दिल्ली तक, हर तरफ जश्न का माहौल है। जैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहराया है। ठीक वैसे ही केंद्रीय मंत्रियों, विपक्ष के नेताओं और राज्यों के अलग अलग मुख्यमंत्रियों ने ध्वजारोहण किया है।

• रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में अपने सरकारी आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया 

Advertisement

• उपराष्ट्रपति धनखड़ ने स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने लिखा, " न्याय, स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व के आदर्शों का उत्सव।"

• कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिल्ली में AICC मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट किया, "मेरे प्यारे देशवासियों, आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की ढेरों शुभकामनाएँ। हम अपने लाखों महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करते हुए उन्हें सादर नमन करते हैं। लोकतंत्र और संविधान ही हमारे 140 करोड़ भारतीयों का सबसे बड़ा रक्षा कवच है।आख़िरी दम तक हम इसकी हिफ़ाज़त करेंगे। विपक्ष लोकतंत्र का ऑक्सीजन जैसा है।सरकार के असंवैधानिक रवैये को रोकने के साथ वह जनता की बात उठाता है।"

उन्होंने लिखा, "यह चिंता की बात है कि संवैधानिक और Autonomous संस्थाओं को सरकार ने कठपुतली बना दिया है। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों का सपना था अनेकता में एकता बनी रहे। लेकिन कुछ ताकतें देश पर अपने विचार ज़बरदस्ती थोप कर हमारे भाईचारे को समाप्त करने में लगी हैं। इसलिए जरूरी है कि हम सभी संविधान में दिए गए अभिव्यक्ति, जीवन, खान-पान, पहनावे, पूजा-पद्धति और किसी भी हिस्से में आने-जाने की आज़ादी के प्रति सजग रहें। मैं कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के नाते तमाम देशवासियों को यक़ीन दिलाना चाहता हूँ कि हम बेरोज़गारी, महँगाई, ग़रीबी, भ्रष्टाचार और ग़ैर-बराबरी के ख़िलाफ़ लड़ते रहेंगे। संविधान की रक्षा के लिए हर कुर्बानी देने को तैयार रहें।यही हमारे पूर्वजों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।"

• नागपुर, महाराष्ट्र: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने आरएसएस मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

• जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

• मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। 

• मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

• पटना: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज।

उन्होंने कहा, "मैं भारत और विदेशों में रहने वाले सभी भारतीयों को बधाई देता हूं और उन सभी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने हमारी स्वतंत्रता को वास्तविकता बनाया।"

• पणजी: गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने कहा, "हम भारत के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देने वाले सभी लोगों को याद करते हैं और साथ ही मैं सभी से विकसित भारत 2047 के हमारे लक्ष्य में योगदान देने का आग्रह करता हूं।"

• उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

• अगरतला: त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज।

• छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने रायपुर में 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा, "जलवायु परिवर्तन को देखते हुए, प्रकृति की रक्षा और संरक्षण में योगदान देना हमारा कर्तव्य है...इस दिशा में, मैं सभी से पौधे लगाने का आग्रह करता हूं।"

• गुवाहाटी: असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

• केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में अपने सरकारी आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "मैं इस स्वतंत्रता दिवस पर सभी नागरिकों को शुभकामनाएं देता हूं। आजादी हमें अंग्रेजों ने चांदी की थाली में रखकर नहीं दी थी, इसके लिए हजारों क्रांतिकारियों ने अपने प्राणों की आहुति दी है। कई लोग बच गए हैं।" उन्होंने अपना जीवन अंडमान-निकोबार की जेल में बिताया... मैं उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करता हूं, हम संकल्प करते हैं कि हमें देश के लिए जीना है और आइए 2047 तक विकासशील भारत का संकल्प लें, यही पीएम नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण है।"

• केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने दिल्ली में अपने आधिकारिक आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

उन्होंने कहा, ''मैं हमारे देश के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर सभी को शुभकामनाएं देता हूं, खासकर उन लोगों को जो कोयला क्षेत्र में काम करते हैं। भारत एक मजबूत भारत बने, पीएम मोदी का विकासित भारत का यह दृष्टिकोण है'' 2047. जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को आगे आना चाहिए और इसमें योगदान देना चाहिए।"

भारतीय सेना ने ट्वीट किया, "78वें स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में तिरंगा फहराया गया, 1721 फ़ेडरेशन ऑफ़ बाइट की स्वदेशी 105 मिमी लाइट फील्ड गन ने पारंपरिक 21 तोपों की सलामी दी।"

इस बीच, पूरे देश में हर घर तिरंगा अभियान चल रहा है। 28 जुलाई को 112वीं 'मन की बात' में प्रधानमंत्री मोदी ने सभी भारतीयों से स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए 'हर घर तिरंगा' अभियान में हिस्सा लेने का आह्वान किया था। स्वतंत्रता दिवस समारोह के हिस्से के रूप में "हर घर तिरंगा" (एचजीटी) अभियान का तीसरा संस्करण 9 से 15 अगस्त तक मनाया जा रहा है।

'हर घर तिरंगा' एक अभियान है जो आज़ादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा है। इसकी शुरुआत 2021 में लोगों को तिरंगे को घर लाने और भारत की आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए की गई थी। इस पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, 78th Independence Day, 15th august, kharge, Rajnath Singh, tricolour
OUTLOOK 15 August, 2024
Advertisement