Advertisement
20 April 2018

राहुल गांधी बोले, ‘ये देश जस्टिस लोया को भूलने नहीं देगा, करोड़ों भारतीय सच देख रहें हैं’

FILE PHOTO

जस्टिस लोया की मौत की एसआईटी जांच करवाने संबंधी याचिका को सुप्रीम कोर्ट द्वारा खारिज किए जाने के बाद सियासत गर्म है।

शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट के जरिए लोया के परिवार से कहा है कि वे उम्मीद ना छोड़ें क्योंकि करोड़ों भारतीय उनकी मौत की सचाई जानते हैं।  गांधी ने कहा कि जज लोया का परिवार कह रहा है कि कोई उम्मीद नहीं बची है। सब कुछ पहले से तय करके करवाया जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “मैं उनसे कहना चाहता हूं कि उम्मीद बची हुई है। उम्मीद इसलिए है कि करोड़ों भारतीय सच देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत जज लोया भूलने की इजाजत नहीं देगा।  

गैरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को जज लोया मामले की एसआईटी जांच कराने की मांग को खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा कि जस्ट्स लोया की मौत प्राकृतिक मौत थी। कोर्ट ने याचिकाकर्ता की मंशा पर सवाल भी खड़े किए हैं। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि पीआईएल का गलत इस्तेमाल हो रहा है। पीआईएल का इस्तेमाल राजनीति के लिए किया जा रहा है। न्याय पालिका को बदनाम करने की कोशिश की गई है।

कांग्रेस नाखुश

कांग्रेस ने कहा कि वे चाहते है कि शंकाओं को दूर करने के लिए निष्पक्ष जांच हो। अब तक जजों की मौत पर न तो कोई एफआईआर हुई न ही कोई जांच हुई। यहां तक की घर वालों को पोस्टमार्टम के बारे में बताया भी नहीं गया।

कांग्रेस प्रवक्ता आर एस सुरजेवाला ने कोर्ट के इस फैसले को भारतीय इतिहास में सबसे दुखद फैसला बताया है। सुरजेवाला ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला अपने पीछे कई सवाल के छोड़ गया है। उन्होंने कहा कि जज लोया के पोस्टमॉर्टम में भी कई विसंगतियां सामने आईं थीं उन्होंने कहा कि पीड़ित के नाम को भी सही तरीके से पेश नहीं किया गया।

भाजपा का राहुल पर वार

इधर कोर्ट के फैसले का भाजपा ने स्वागत किया। भाजपा ने जज लोया की मौत के पीछे राहुल गांधी की साजिश बताई। पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि देश के माहौल को खराब करने की कोशिश का पर्दाफाश हुआ है।

संबित पात्रा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट फैसले के कुछ बिन्दु आश्चर्यचकित करने वाले हैं। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि जज लोया की मौत हार्ट अटैक से हुई। कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं को कड़ी फटकार लगाई है। कोर्ट ने याचिकाओं को राजनीति से प्रेरित याचिका बताया है।

संबित पात्रा ने कहा कि राहुल गांधी ने कोर्ट के माध्यम से राजनीति करने की कोशिश की थी। राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा, “कोर्ट ने कहा कि यह याचिका जो सामने दिख रही है वो है नहीं, जिसे किसी अदृश्य व्यक्ति ने फाइल किया है जो राजनीतिक फायदा लेना चाहता है। मैं पूछना चाहता हूं कि ये अदृश्य हाथ किसका है?”

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, not allow, Judge Loya, forgotten, millions of Indians, truth, Rahul Gandhi, congress, BJP, Supreme Court
OUTLOOK 20 April, 2018
Advertisement