Advertisement
29 June 2024

'इंदिरा गांधी ने हमें जेल में डाला, लेकिन कभी दुर्व्यवहार नहीं किया': आपातकाल पर राजद प्रमुख लालू यादव

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने शनिवार को आपातकाल के काले दिनों के दौरान जो कुछ झेला उसे याद किया और कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने कई नेताओं को जेल में डाल दिया, लेकिन उन्होंने कभी उनके साथ दुर्व्यवहार नहीं किया।

एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में, राजद प्रमुख ने उनके और पत्रकार नलिन वर्मा द्वारा लिखित एक लेख "द संघ साइलेंस इन 1975" साझा किया। लेख में उन्होंने बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर हमला बोला और कहा कि हालांकि 1975 देश के लोकतंत्र पर एक दाग है, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि 2024 में विपक्ष का सम्मान कौन नहीं करता है।

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "मैं उस संचालन समिति का संयोजक था जिसे जयप्रकाश नारायण ने तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल की ज्यादतियों के खिलाफ आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए गठित किया था। मैं 15 से अधिक समय तक सुरक्षा रखरखाव अधिनियम (एमआईएसए) के तहत जेल में था। महीनों। मैं और मेरे सहकर्मी आज आपातकाल के बारे में बोलने वाले कई भाजपा मंत्रियों को नहीं जानते थे। हमने मोदी, जे.पी.नड्डा और प्रधानमंत्री के कुछ अन्य मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के बारे में नहीं सुना था जो आज हमें स्वतंत्रता के मूल्य पर व्याख्यान देते हैं।" 

Advertisement

राजद नेता ने कहा, "इंदिरा गांधी ने हममें से कई लोगों को जेल में डाल दिया, लेकिन उन्होंने कभी हमारे साथ दुर्व्यवहार नहीं किया। न तो उन्होंने और न ही उनके मंत्रियों ने हमें "राष्ट्र-विरोधी" या "देशभक्त नहीं" कहा। उन्होंने कभी भी उपद्रवियों को हमारे निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर की स्मृति को अपवित्र करने में सक्षम नहीं बनाया। 1975 का संविधान हमारे लोकतंत्र पर एक धब्बा है, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि 2024 में विपक्ष का सम्मान कौन नहीं करता है।"

25 जून, 1975 को तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने 21 महीने का आपातकाल लगाया। इस वर्ष आपातकाल की 50वीं वर्षगांठ है, जिसे भारत के राजनीतिक इतिहास में सबसे विवादास्पद अवधियों में से एक माना जाता है।

इससे पहले गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित किया और 'आपातकाल' लगाए जाने की आलोचना की। 

उन्होंने कहा, "आपातकाल संविधान पर सीधे हमले का सबसे बड़ा और काला अध्याय था। आपातकाल के दौरान पूरा देश अराजकता में डूब गया, लेकिन देश ऐसी असंवैधानिक शक्तियों के खिलाफ विजयी रहा।"

राष्ट्रपति की टिप्पणी पर इंडिया ब्लॉक के नेताओं की ओर से प्रतिक्रियाएं शुरू हो गई हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति से झूठ भरा भाषण दिलाकर सस्ती वाहवाही बटोरने की कोशिश कर रहे हैं।

खड़गे ने अपने आधिकारिक 'एक्स' अकाउंट पर लिखा, "मोदी जी माननीय राष्ट्रपति से झूठ बोलकर सस्ती वाहवाही बटोरने की कोशिश कर रहे हैं, जिसे भारत की जनता 2024 के चुनावों में पहले ही खारिज कर चुकी है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: RJD chief, lalu prasad yadav, emergency 1975, bihar, indira gandhi, congress
OUTLOOK 29 June, 2024
Advertisement