Advertisement
04 September 2024

जम्मू-कश्मीर चुनाव: उमर अब्दुल्ला ने गंदेरबल से नामांकन पत्र दाखिल किया

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को गंदेरबल विधानसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया। अब्दुल्ला ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और अपने बेटों के साथ यहां लघु सचिवालय में रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष पर्चा दाखिल किया। 

वह भारी संख्या में उत्साही समर्थकों के बीच एक वाहन पर बैठकर लघु सचिवालय पहुंचे।

यह एनसी नेता की उस निर्वाचन क्षेत्र में वापसी का प्रतीक है जिसका उन्होंने 2009 से 2014 तक प्रतिनिधित्व किया था जब वह पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर में एनसी-कांग्रेस गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री थे।

Advertisement

उन्होंने 2014 का विधानसभा चुनाव मध्य कश्मीर के बडगाम जिले की बीरवाह विधानसभा सीट से लड़ा और जीता। अब्दुल्ला ने श्रीनगर की सोनवार सीट से भी चुनाव लड़ा था, लेकिन वहां तत्कालीन पीडीपी नेता मोहम्मद अशरफ मीर से हार गए थे।

गांदरबल एनसी और अब्दुल्ला का गढ़ रहा है और एनसी के संस्थापक शेख मुहम्मद अब्दुल्ला और मौजूदा राष्ट्रपति फारूक अब्दुल्ला ने कई बार इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है।

अगस्त 2019 में केंद्र द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा छीनने और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद, अब्दुल्ला ने केंद्र शासित प्रदेश की विधायिका में एक सीट के लिए नहीं लड़ने की कसम खाई थी।

हालांकि, उन्होंने हाल ही में कहा था कि जब वह अपनी पार्टी के सहयोगियों से चुनाव लड़ने और लोगों से विधानसभा के लिए वोट डालने के लिए कहेंगे तो इससे "गलत संकेत" जाएगा "मैं यह सुझाव दे सकता हूँ कि मैं इसे तुच्छ समझता हूँ"।

उन्होंने कहा, "मुझे एक बात का एहसास है जिसके बारे में मैंने पूरी तरह से नहीं सोचा था, जो कि मेरी गलती है। अगर मैं किसी विधानसभा के लिए चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं था, तो मैं लोगों को उस विधानसभा के लिए वोट देने के लिए कैसे तैयार कर सकता हूं?"

उन्होंने कहा था, "मैं कैसे उम्मीद कर सकता हूं कि मेरे सहयोगी उस विधानसभा के लिए वोट मांगेंगे, जिसे मैं स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हूं या हो सकता है कि वे सुझाव दे रहे हों कि मैं इसे तुच्छ समझता हूं? इसने मुझ पर दबाव डाला है और मैं गलत संकेत नहीं देना चाहता।"

अब्दुल्ला ने उत्तर कश्मीर की बारामूला सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन शेख अब्दुल राशिद उर्फ इंजीनियर राशिद से हार गए थे, जो आतंकवाद को वित्त पोषण के आरोप में तिहाड़ जेल में हैं। 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा के 90 सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jammu and Kashmir, omar Abdullah, nc, assembly elections, nomination
OUTLOOK 04 September, 2024
Advertisement