Advertisement
11 October 2024

जयप्रकाश नारायण जयंती: अखिलेश के JPNIC जाने को लेकर सियासत गरमाई, रोड पर हाईवोल्टेज ड्रामा

समाजवादी पार्टी (सपा) मुखिया अखिलेश यादव को उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (जेपीएनआईसी) जाने से रोकने पर हाईवोल्टेज ड्रामा शुरू हो गया है।

शुक्रवार सुबह से अखि‍लेश यादव के निवास के बाहर बैरिकेडिंग और भारी संख्‍या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। दूसरी ओर, सपा कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। जयप्रकाश नारायण की जयंती पर शुक्रवार को समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की निर्धारित यात्रा से पहले जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (जेपीएनआईसी) को सील कर दिया गया है। बैरिकेडिंग की गई है और पुलिस बल तैनात किया गया है। अखिलेश के घर के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई है। इससे सपा नेता आक्रोशित हैं।

अखिलेश यादव ने जेपीएनआईसी बिल्डिंग की घेराबंदी पर विरोध जताया। उन्होंने यूपी सरकार पर जमकर हमला बोला। हंगामे के बीच अखिलेश के घर वार्ता करने जेसीपी कानून एवं व्यवस्था व अन्य अफसर पहुंचे हैं। वार्ता करने की कोशिश हो रही है। अखिलेश के आवास के बाहर सड़क पर कार्यकर्ता लेट गए हैं।

Advertisement

जयप्रकाश नारायण की जयंती पर शुक्रवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव गोमती नगर स्थित जेपी सेंटर का दौरा करने वाले हैं, लेकिन लखनऊ विकास प्राधि‍करण ने जेपी सेंटर के गेट पर टीन शेड लगाकर उसे बंद कर दिया है। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने गुरुवार को सपा को एक पत्र भेजा था, जिसमें यह बताया गया था कि भवन अभी निर्माणाधीन है। इस वजह से निर्माण सामग्री अनियोजित ढंग से रखी हुई है। बारिश के बाद यहां जीव जंतु पाए जाने की आशंका है, जिसकी वजह से जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का यहां पर माल्यार्पण करना सुरक्षित नहीं है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष माता प्रसाद पांडेय ने कहा कि जय प्रकाश नारायण आजादी की लड़ाई में हमारे बड़े नेता थे, स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्हें सभी पार्टियों के नेताओं का सम्मान प्राप्त है। इसलिए आज उनकी जयंती पर हम प्रतिपक्ष उनका सम्मान करने के लिए उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हैं।

पिछली बार भी अखिलेश यादव रोका गया था, लेकिन हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष वहां गए और माल्यार्पण किया, फिर चले आए। मुझे समझ नहीं आता कि केवल माल्यार्पण करने से कौन सा पहाड़ टूट जाता है?

सपा प्रवक्ता सुनील सिंह साजन ने जेपी जाने से रोके जाने पर भाजपा पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि कमजोर सरकार, लाचार सरकार, बेईमान सरकार, भ्रष्टाचारी सरकार, लोकतंत्र को खत्म करने वाली सरकार क्या जेपीएनआईसी जाने से रोक पाएगी।

समाजवादी पार्टी नेता जूही सिंह ने कहा कि यह सरकार लोकतंत्र से डरती है, आवाजों से डरती है। केवल माल्यार्पण का कार्यक्रम था लेकिन हमें क्यों रोका गया है?

गौरतलब है कि पिछले साल भी सपा को इस कार्यक्रम के लिए अनुमति नहीं मिली थी। तब अखिलेश एलडीए की बनाई लोहे की चादर की आठ फीट की दीवार फांदकर जेपी सेंटर के भीतर प्रवेश कर गए थे। इस बार सपा ने एलडीए को पत्र भेजकर जेपी सेंटर में अखिलेश यादव के पुष्पांजलि के कार्यक्रम की सूचना भेजी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jayaprakash Narayan Jayanti, Politics, Akhilesh Yadav's visit, JPNIC, high voltage drama
OUTLOOK 11 October, 2024
Advertisement