Advertisement
06 January 2024

जेडीयू सांसद कौशलेंद्र कुमार ने राम मंदिर कार्यक्रम के निमंत्रण की आलोचना की: 'क्या यह किसी की शादी है या श्राद्ध'

file photo

जद (यू) सांसद कौशलेंद्र कुमार ने बहुप्रतीक्षित राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में निमंत्रण की आवश्यकता पर सवाल उठाकर विवाद खड़ा कर दिया है। उन्होंने इस आयोजन की तुलना 'श्राद्ध' से की और आश्चर्य जताया कि क्या यह कोई शादी या अंतिम संस्कार है जिसके लिए निमंत्रण की आवश्यकता होती है।

कुमार ने कहा, "क्या यह किसी के बेटे की शादी है कि निमंत्रण दिया जा रहा है? अगर वे मुझे आमंत्रित नहीं करेंगे, तो क्या मैं अयोध्या नहीं जाऊंगा? ... इस निमंत्रण की क्या आवश्यकता है ? क्या यह किसी के पिता का 'श्राद्ध' है या किसी के बेटे की शादी? जो निमंत्रण दे रहा है वह मूर्ख है। अयोध्या सबकी है, अगर कोई कब्जा करने की कोशिश कर रहा है तो ऐसा नहीं होगा।"

कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी कटाक्ष किया और सुझाव दिया कि जो लोग अपनी पत्नियों के बिना अयोध्या आते हैं, उन्हें 2024 के चुनावों में फायदा नहीं होगा। उन्होंने कहा, "ऐसे लोग 22 जनवरी को वहां पहुंच रहे हैं जहां पति-पत्नी दोनों भगवान राम और देवी सीता से आशीर्वाद लेंगे। अगर कोई सीता के बिना वहां जाता है, तो उन्हें भी 2024 में कोई फायदा नहीं होगा।"

Advertisement

कुमार की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए, श्री राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी, आचार्य सत्येन्द्र दास ने उनकी आलोचना करते हुए कहा, "वह स्वयं मूर्ख हैं... एक मूर्ख जिसे कोई ज्ञान नहीं है वह हमेशा ऐसी भाषा का उपयोग करेगा...उसे अपनी मूर्खता अपने तक ही रखनी चाहिए।”

प्रतिष्ठा समारोह में निमंत्रण को लेकर विवाद राजनीतिक मुद्दा बन गया है. शिव सेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी निमंत्रण नहीं मिलने पर असंतोष व्यक्त किया और कहा कि वह निमंत्रण के बिना कभी भी मंदिर शहर का दौरा कर सकते हैं। आचार्य सत्येन्द्र दास ने ठाकरे का विरोध करते हुए कहा कि निमंत्रण केवल "भगवान राम के भक्तों" को भेजा गया था।

समारोह के लिए 3,000 वीवीआईपी, पुजारियों, दानदाताओं और राजनेताओं सहित 7,000 से अधिक मेहमानों को निमंत्रण कार्ड प्राप्त हुए हैं। 22 जनवरी को राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए अपेक्षित हजारों भक्तों को समायोजित करने के लिए अयोध्या में तम्बू शहर स्थापित किए जा रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 January, 2024
Advertisement