Advertisement
28 October 2024

झारखंड चुनाव: भाजपा की दूसरी सूची जारी, हेमंत सोरेन के खिलाफ बरहेट से किसे मैदान में उतारा?

भाजपा ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को अपनी दूसरी सूची जारी की, जिसमें गमलीयेल हेम्ब्रोम को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ बरहेट सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया।

बता दें कि हेम्ब्रोम ने 2019 के विधानसभा चुनाव में आजसू पार्टी के टिकट पर बरहेट से चुनाव लड़ा था और 2,573 वोट हासिल कर चौथे स्थान पर रहे थे। बीजेपी ने विकाश महतो की उम्मीदवारी की भी घोषणा कर दी है।

गौरतलब है कि हेमंत सोरेन साहिबगंज जिले के बरहेट (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक हैं। उन्होंने 2019 में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के साइमन माल्टो से 25,740 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी।

Advertisement

सोरेन ने दिसंबर 2019 के विधानसभा चुनावों में दुमका और बाराहित दोनों में जीत हासिल की और बाद को बरकरार रखने का फैसला किया।

भाजपा ने 19 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए 66 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की। पार्टी राज्य की 81 विधानसभा सीटों में से 68 पर चुनाव लड़ रही है, जबकि बाकी सीटें अपने सहयोगियों के लिए छोड़ रही है।

झामुमो ने 81 सीटों में से 43 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। 2019 के चुनाव में झामुमो ने 43 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से 30 पर उसे जीत मिली थी और पांच सीटों पर वह दूसरे स्थान पर रही थी।

81 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में होंगे। मतगणना 23 नवंबर को होगी।

इंडिया गठबंधन के सहयोगी दल आगामी विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेंगे, जिसमें कांग्रेस और झामुमो 81 में से 70 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे, जबकि शेष 11 सीटों पर राजद और वामपंथी दल चुनाव लड़ेंगे।

विपक्षी खेमे में भाजपा 68, आजसू पार्टी 10, जेडी(यू) दो और एलजेपी (रामविलास) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

2019 में जेएमएम के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 47 सीटें जीती थीं और बीजेपी से सत्ता छीन ली थी। भगवा पार्टी को 25 सीटें, जेवीएम-पी को तीन, आजसू पार्टी को दो और सीपीआई (एमएल) और एनसीपी को एक-एक सीटें मिली थीं, इसके अलावा दो निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी हुए थे।

आगामी चुनावों में कुल 2.60 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं, जिनमें 11.84 लाख पहली बार मतदाता होंगे तथा 1.13 लाख दिव्यांग, तृतीय लिंग और 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jharkhand assembly elections, bjp, second list, barhet, hemant soren
OUTLOOK 28 October, 2024
Advertisement