Advertisement
22 December 2023

कर्नाटक: सीएम सिद्धारमैया ने शैक्षणिक संस्थानों में हटाया हिजाब प्रतिबंध, कहा- परिधान की पसंद पूरी तरह से व्यक्तिगत

file photo

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शुक्रवार को घोषणा की कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार जल्द ही राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध वापस ले लेगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अधिकारियों को पहले ही निर्देश दे दिया गया है।

शुक्रवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा, “हम हिजाब पर प्रतिबंध वापस ले लेंगे, जो पिछली भाजपा सरकार द्वारा लगाया गया था। इसे लेकर जल्द ही आधिकारिक आदेश आएगा।'' अपने भाषण में, सिद्धारमैया ने यह भी उल्लेख किया कि परिधान की पसंद पूरी तरह से व्यक्तिगत है।

मुख्यमंत्री से पूछा, “क्या पहनना है और क्या खाना है यह एक व्यक्तिगत पसंद है। सरकार ऐसे मुद्दों पर अड़ंगा क्यों लगाए? जो चाहो पहनो और जो मन करे वही खाओ। मैं धोती पहनता हूं और तुम पैंट के साथ शर्ट पहनते हो, इसमें गलत क्या है?"

Advertisement

कर्नाटक में हिजाब विवाद पहली बार जनवरी 2022 में सामने आया जब उडुपी में सरकारी प्री-यूनिवर्सिटी (पीयू) कॉलेज के छह छात्रों ने संस्थान के प्रशासन पर उन्हें हिजाब पहनकर परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देने का आरोप लगाया।

इसके चलते मुस्लिम लड़कियों ने संस्थान में प्रवेश न मिलने के बाद संस्थान के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इस घटना का प्रतिकार करते हुए, कई हिंदू छात्रों ने भी कई शैक्षणिक संस्थानों में भगवा शॉल पहनकर कक्षाओं में भाग लेना शुरू कर दिया।

पिछले साल 15 मार्च को, कर्नाटक उच्च न्यायालय ने घोषणा की कि हिजाब पहनना इस्लाम में अनिवार्य नहीं है और कार्यकारी आदेश को बरकरार रखा। छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया, जिसने इस मुद्दे पर फैसला विभाजित कर दिया। इस मामले की सुनवाई एक बड़ी पीठ द्वारा की जानी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 December, 2023
Advertisement