Advertisement
04 May 2018

कर्नाटक चुनावः भाजपा-कांग्रेस दोनों का जोर महिला, किसान और युवाओं पर

file photo

कर्नाटक के चुनाव में महज एक सप्ताह बाकी है और दोनों प्रमुख दल वोटरों को रिझाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं। भाजपा ने  शुक्रवार को घोषणापत्र जारी कर दिया जबकि कांग्रेस 27 अप्रैल को ही घोषणापत्र जारी कर चुकी है। घोषणापत्र से एक बात साफ है कि दोनों पार्टियों का सारा ध्यान किसान, महिला और युवा वोटरों पर है। इनके लिए भाजपा और कांग्रेस ने काफी लुभावने वादे किए हैं।

किसान के लिए खुलेगा खजाना

कांग्रेस ने वादा किया है कि सत्ता में दोबारा लौटने के बाद  किसानों की आमदनी दोगुनी की जाएगी।   किसानों के लिए इनकम कमीशन बनाया जाएगा और  कृषि कॉरिडोर का निर्माण निर्माण किया जाएगा जिससे कृषि उपज से लेकर बुनियादी ढांचे और उद्योंगों तक किसानों की पहुंच बनाई जा सके।

Advertisement

भाजपा ने वादा किया है कि राष्ट्रीयकृत और सहकारी बैंकों से लिए गए एक लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ किए जाएंगे। सूखा प्रभावित क्षेत्रों में 20 लाख किसानों को 10,000 रुपये की मदद दी जाएगी। इसके अलावा   सिंचाई योजना के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे।  किसानों को खेत में पानी देने के लिए पंप सेट के लिए दस घंटे के लिए फ्री बिजली दी जाएगी।

महिलाओं को दी जाएगी कई सुविधाएं

कांग्रेसने घोषणापत्र में बीपीएल महिलाओं को पीडीएस के जरिए मुफ्त सैनिटरी पैड देने और सैनिटरी पैड पर टैक्स खत्म करने का वादा किया है। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं को हेल्थ कार्ड भी जारी किए जाने की घोषणा की है। पार्टी ने सरकारी वर्कफोर्स में महिलाओं की हिस्सेदारी 50 फीसदी  बढ़ाने  और महिला पुलिस फोर्स 33 फीसदी तक बढ़ाने का वादा किया है।

भाजपा ने  महिलाओं को दो लाख रुपये तक का एक कर्ज प्रतिशत ब्याज दर पर देने के साथ ही  बीपीएल परिवार की सभी महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन, भाग्यलक्ष्मी स्कीम के तहत मध्यम और निम्न वर्ग की महिलाओं को 1-2 लाख रुपये देने और सभी बीपीएल परिवारों की कन्‍याओं के लिए उनकी शादी के मौके पर तीन ग्राम का मंगलसूत्र देने के वादा किया है।  महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए पूरे राज्य में सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी बात घोषणापत्र में कही गई है।

युवाओं को भी लुभाया

कांग्रेस ने आईटी सेक्टर को बढ़ावा देने और राज्य की जीडीपी में इसका हिस्सा 25 फीसदी से ज्यादा करने की घोषणा की है। पांच साल में एक करोड़ नौकरी देने का वादा भी किया है।

भाजपा ने स्टार्टअप संस्कृति के लिए बेंगलूरू और हुबली समेत 6 शहरों में ‘6 के हब बनाने का वादा किया है और हर तालुका में रनिंग ट्रैक और स्विमिंग पूल बनाने की बात कही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Karnataka, elections, BJP, Congress, women, farmers, youth
OUTLOOK 04 May, 2018
Advertisement