Advertisement
30 March 2019

तेलंगाना के सीएम केसीआर ने किया दावा- मनमोहन सिंह की सरकार में हुई थीं 11 सर्जिकल स्ट्राइक

File Photo

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने दावा किया है कि पिछली मनमोहन सरकार में 11 सर्जिकल स्ट्राइक हुई थी, मगर इसे तत्कालीन सरकार ने चुनावी फायदे के लिए प्रचारित नहीं किया। उन्होंने दावा किया कि जब वह कांग्रेस के नेतृत्ववाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में मंत्री थे, उस दौरान भारत की ओर से 11 सर्जिकल स्ट्राइक किए गए थे। बता दें कि राव वर्ष 2004 से 06 तक मनमोहन सिंह के मंत्रिमंडल में श्रम एवं रोजगार मंत्री थे।

राव ने मिरयालगुडा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए यह खुलासा किया और वोट के लिए सर्जिकल स्ट्राइक को प्रचारित किए जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की। उन्होंने कहा, ‘जब मैं संप्रग सरकार में कैबिनेट मंत्री था, उस समय 11 सर्जिकल स्ट्राइक किए गए थे, लेकिन सेना से बाहर कभी इसे प्रचारित नहीं किया गया। वे सर्जिकल हमले सेना और हमारे द्वारा किए गए। ये सीमा पर किए गए’। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) प्रमुख ने यह बात मोदी के इस दावे कि पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक से 300 लोग मारे गए और जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के यह कहने कि एक चींटी तक नहीं मरा, के संदर्भ में कही।

'भाजपा का राजनीतिक हिंदुत्व है, जिसका मकसद केवल वोट बटोरना है’

Advertisement

तेलंगाना में मोदी की रैली के कुछ ही घंटों बाद अपनी पार्टी की रैली में राव ने 'राजनीतिक हिंदुत्व' के आह्वान को लेकर मोदी और भाजपा की निंदा की। केसीआर ने कहा, ‘वे छद्म हिंदू हैं, हम असली हिंदू हैं। हममें भक्तिभाव है। उनका राजनीतिक हिंदुत्व है, जिसका मकसद केवल वोट बटोरना है’। उन्होंने कहा कि भाजपा और कांग्रेस लोगों को बताए कि वे देश में उपलब्ध जल संसाधन और बिजली का उपयोग करने में क्यों विफल रहीं। वे 70 साल देश पर राज करने के बावजूद वास्तविक समस्याएं हल करने में क्यों विफल रहीं।

'राजग 150 सीटों के आंकड़े को पार नहीं कर पाएगा' 

राष्ट्रीय राजनीति में गुणवत्तापूर्ण बदलाव की अपनी चाहत को दोहराते हुए केसीआर ने भविष्यवाणी की कि केंद्र में अगली सरकार क्षेत्रीय पार्टियां बनाएंगी। उन्होंने कहा, ‘भाजपा की अगुवाई वाला राजग 150 सीटों के आंकड़े को पार नहीं कर पाएगा और कांग्रेस 100 से ज्यादा सीटें नहीं ला पाएगी। चुनाव परिणाम 23 मई को आने के बाद इस देश पर क्षेत्रीय पार्टियां राज करेंगी’।

क्या बोले थे पीएम मोदी

 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के महबूब नगर में एक रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव पर निशाना साधा था। पिछले साल विधानसभा चुनाव में भारी जीत के बाद भी कैबिनेट गठन में देरी को लेकर मोदी ने चंद्रशेखर राव पर हमला बोला और कहा कि वह किसी ज्योतिषी से प्रभावित रहे होंगे। राव के बारे में कहा जाता है कि वह धार्मिक रीति-रिवाजों और ज्योतिष में खासा यकीन रखते हैं।

'ज्योतिषियों की सलाह से राव ने कुछ निर्णय किया है'

 

मोदी ने राव को वंशवाद तथा तुष्टीकरण की राजनीति का ‘चेहरा’ करार देते हुए निशाना साधा और प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि ज्योतिषियों की सलाह से उन्होंने कुछ निर्णय किया है। पीएम ने कहा कि चुनाव जीतने के बाद भी कैबिनेट के गठन में देरी की वजह कोई ज्योतिषी हो सकते हैं, ज्योतिषी की सलाह पर सरकार लंबे समय तक ठप हो गई। उन्होंने कहा, ‘आप मुझे बताइए कि तेलंगाना के भविष्य के बारे में तेलंगाना के लोग फैसला करेंगे या कोई ज्योतिषी।’

‘ज्योतिषी की सलाह पर दोनों चुनावों को अलग कर दिया गया’ 

 

मोदी ने दावा किया कि राव ने हार की आशंका को देखते हुए विधानसभा चुनाव पहले कराया। ‘अगर विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ होते तो वह डूब गए होते क्योंकि अप्रैल-मई में मोदी के सितारे चमकेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘ज्योतिषी की सलाह पर दोनों चुनावों को अलग कर दिया गया।’ अगर दोनों चुनाव एक साथ होते तो भारी खर्च से बचा जा सकता था। लोकसभा चुनावों की घोषणा होने के बाद यहां अपनी पहली चुनावी सभा में मोदी ने कहा कि तमाम आलोचनाओं के बाद भी वह लोगों के आशीर्वाद के कारण विकास के अपने एजेंडे पर आगे बढ़ते रहे हैं। भाजपा यहां की सभी 17 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही है।

 

बता दें कि तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। सूबे में मुख्यतौर पर टीआरएस का कांग्रेस और बीजेपी से मुकाबला है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: KCR joins, issue with PM, surgical strikes, claims, UPA, carried out 11, such attacks
OUTLOOK 30 March, 2019
Advertisement