Advertisement
20 June 2023

विपक्ष की बैठक से पहले केजरीवाल का बड़ा बयान, बोले- मीटिंग का पहला एजेंडा होगा दिल्ली का अध्यादेश

ट्विटर/एएनआई

23 जून को पटना में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक का दिन लगभग करीब आ चुका है। पिछले दिनों से ही भाजपा और सभी विपक्षी दलों में इस बैठक को लेकर तनातनी का सिलसिला जारी है। अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा 23 जून को पटना में जो विपक्ष की मीटिंग होने वाली है उसमें पहला एजेंडा दिल्ली के लिए लाया गया अध्यादेश होगा। वहीं, केजरीवाल ने बैठक को लेकर यह भी कहा है कि कांग्रेस को अपना पक्ष स्पष्ट करना होगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने संवाददाताओं से बात करते हुए कहा,"मुझे लगता है कि उस बैठक का पहला एजेंडा दिल्ली में लोकतंत्र को खत्म करने वाला केंद्र का अध्यादेश होगा। मैं अपने साथ संविधान की एक प्रति रखूंगा और सभी को बताऊंगा कि ऐसे निर्णय किसी भी राज्य में लिए जा सकते हैं।" उन्होंने कहा कि  मैं वहां सभी पार्टियों को समझाऊंगा कि ये अध्यादेश तमिलनाडु, महाराष्ट्र, पंजाब, प. बंगाल कहीं भी आ सकता है।

केजरीवाल ने कहा, "एनसीसीएसए की आज पहली मीटिंग हुई। पहले इस अध्यदेश को समझना होगा। तीन बार दिल्ली में चुनाव हारने के बाद भी इन्होंने ऐसे-ऐसे नियम बना दिए कि चुनी हुई सरकार की नहीं चलेगी, अधिकारियों की चलेगी और अधिकारी केंद्र सरकार के अधीन हैं। इस कमेटी में भी मुख्यमंत्री के ऊपर दो अधिकरी को बिठा दिया। ये पूरी दुनिया में पहली बार हो रहा है। सरकार ऐसे कैसे चलेगी। मंत्री कोई फैसला लेगा और अधिकरी उसे मना कर देगा। कैबिनेट जो भी निर्णय लेगी उसे चीफ सेक्रेटरी तय करेगा कि वो सही नहीं है।"

Advertisement

इसके आगे केजरीवाल ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि उस बैठक (23 जून को विपक्ष की बैठक) में सभी दल कांग्रेस से अपना रुख स्पष्ट करने के लिए कहेंगे।" कांग्रेस से सब पार्टियां बैठक में पूछेंगी कि आप इस मुद्दे पर अपना स्टैंड बताइए। 

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को हराने के लिए विपक्षी दल एक साथ आने का आह्वान कर रहे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आगामी 23 जून को एक महाबैठक बुलाई है, जिसमें कई सारे विपक्षी दलों के प्रतिनिधि पहुंचेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Arvind Kejriwal, meeting of the oppositions, 23rd June, Delhi's ordinance, first agenda of the meeting
OUTLOOK 20 June, 2023
Advertisement