Advertisement
31 July 2024

'केरल सरकार नुकसान को कम कर सकती थी, हमने पहले ही चेतावनी दी थी': वायनाड भूस्खलन पर अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि केरल सरकार वायनाड में नुकसान को कम कर सकती थी अगर वे संभावित भूस्खलन और लोगों की जान के खतरे के बारे में केंद्र सरकार की चेतावनी के बाद सतर्क हो गए होते।

उन्होंने कहा कि दलगत राजनीति से परे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार केरल के लोगों के साथ खड़ी रहेगी। बता दें कि केरल राजस्व विभाग के अनुसार, वायनाड भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 158 हो गई है।

राज्यसभा में बोलते हुए केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा, ''पहले ही चेतावनी दे दी गई थी, इसलिए 23 जुलाई को हमने एनडीआरएफ की 9 टीमें भेजीं और कल तीन और टीमें भेजीं। जिस दिन एनडीआरएफ की टीमें उतरीं, उसी दिन सतर्क हो गए होते तो बहुत कुछ बचाया जा सकता था। लेकिन यह समय सरकार और केरल के लोगों के साथ खड़े होने का है, दलगत राजनीति से परे, नरेंद्र मोदी सरकार केरल के लोगों के साथ खड़ी रहेगी।''

Advertisement

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने घटना से 7 दिन पहले और फिर 24, 25 जुलाई और 26 जुलाई को केरल सरकार को पूर्व चेतावनी भेजी थी। 

उन्होंने कहा, "मैं देश के लिए कुछ स्पष्ट करना चाहता हूं। वे शीघ्र चेतावनी की बात करते रहे। मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि 23 जुलाई को, भारत सरकार ने केरल सरकार को प्रारंभिक चेतावनी दी थी, जो घटना से 7 दिन पहले थी। फिर 24 और 25 जुलाई को भी पूर्व चेतावनी दी गई थी, 26 जुलाई को चेतावनी दी गई थी कि 20 सेमी से अधिक भारी वर्षा होने की संभावना है, और भूस्खलन की संभावना है, कीचड़ हो सकती है और लोग प्रभावित हो सकते हैं। इसमें जान गंवानी पड़ती है। सरकार की पूर्व चेतावनी प्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं।"

शाह ने कहा, "सरकार ने प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के लिए 2014 के बाद 2000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।"

उन्होंने केरल सरकार से सवाल किया, ''इस प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के तहत, 23 जुलाई को, मेरे निर्देश पर, 9 एनडीआरएफ टीमों को केरल भेजा गया था, यह देखते हुए कि भूस्खलन हो सकता है... केरल सरकार ने क्या किया? क्या लोगों को स्थानांतरित किया गया? और अगर उन्हें स्थानांतरित किया गया तो उनकी मौत कैसे हो गयी?"

शाह ने कहा, "प्रारंभिक चेतावनी की परियोजना 2016 में शुरू हुई और 2023 तक, भारत के पास सबसे आधुनिक प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली थी। 7 दिन पहले भविष्यवाणी करने वाले केवल 4 देश हैं और भारत उनमें से एक है।"

इस बीच, वायनाड में भूस्खलन प्रभावित चूरलमाला में खोज और बचाव अभियान जारी है। फिलहाल, भारतीय सेना, डीएससी सेंटर, प्रादेशिक सेना, एनडीआरएफ, भारतीय नौसेना और आईएएफ के 1200 बचावकर्मी यहां तैनात हैं।

पैरा रेजिमेंटल ट्रेनिंग सेंटर के कमांडेंट ब्रिगेडियर अर्जुन सीगन ने कहा कि एनडीआरएफ, सेना, राज्य पुलिस, वन अधिकारियों और स्वयंसेवकों के 500 से 600 कर्मी बुधवार को बचाव अभियान चला रहे हैं।

इससे पहले आज, भारतीय सेना ने अपना बचाव अभियान तेज कर दिया और प्रभावित क्षेत्रों से 1,000 से अधिक लोगों को सफलतापूर्वक सुरक्षित निकाला। सेना की दक्षिणी कमान ने कहा कि मानव निर्मित पुलों और मानव प्रयास का उपयोग करके अब तक 1,000 से अधिक कर्मियों को बचाया गया है।

प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों और खराब दृश्यता के बावजूद, भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टरों ने वायनाड में खोज और बचाव अभियान चलाया और भूमि की एक संकीर्ण पट्टी से फंसे हुए लोगों को बचाया।

केरल के वायनाड में मंगलवार सुबह कम से कम दो बड़े भूस्खलन हुए, जिससे बड़े पैमाने पर तबाही हुई। पहली घटना मुंडक्कई नामक कस्बे में और दूसरी चूरलमाला में हुई। बड़े पैमाने पर भूस्खलन ने क्षेत्र में तबाही मचाई, घरों और सड़कों को नुकसान पहुँचाया, पेड़ उखड़ गए और जल निकायों में बाढ़ आ गई, जिससे बचाव कार्यों में बाधा उत्पन्न हुई। फिलहाल राहत और बचाव के प्रयास जारी हैं।

पहला भूस्खलन 30 जुलाई को सुबह 2 बजे हुआ, उसके बाद सुबह 4:10 बजे दूसरा भूस्खलन हुआ, जिससे घरों और आजीविका को भारी नुकसान हुआ। मेप्पडी, मुंडक्कई और चूरलमाला समेत कई इलाके अलग-थलग पड़ गए हैं और सड़कें बह गईं हैं। वेल्लारमाला जीवीएच स्कूल पूरी तरह से दफन हो गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kerala government, wayanad, landslide victims, amit shah, union home minister
OUTLOOK 31 July, 2024
Advertisement