Advertisement
19 October 2022

खड़गे बनाम थरूर: कांग्रेस को 24 साल में आज मिलेगा पहला गैर-गांधी अध्यक्ष

मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में से कौन कांग्रेस का अध्यक्ष बनेगा 9,500 से अधिक वोटों की गिनती के बाद इसका फैसला आज आ जाएगा।


सोमवार को डाले गए मतों की गिनती आज सुबह 10 बजे यहां एआईसीसी मुख्यालय में शुरू हो गई है। देश भर में स्थापित 68 मतदान केंद्रों से सभी सीलबंद मतपेटियों को यहां लाया गया है और पार्टी कार्यालय में एक "स्ट्रांग रूम" में रखा गया है।

खड़गे को गांधी परिवार के साथ उनकी कथित निकटता और बड़ी संख्या में वरिष्ठ नेताओं का समर्थन करने के लिए पसंदीदा माना जाता है, जबकि थरूर ने खुद को बदलाव के उम्मीदवार के रूप में खड़ा किया है।

Advertisement

सीलबंद मतपेटियों को उम्मीदवारों के एजेंटों के सामने खोला जाएगा और मतपत्रों को बार-बार मिलाया जाएगा।

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने पार्टी की राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि यह "स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी" है। उन्होंने यह भी कहा है कि यह एक गुप्त मतदान था और किसी को पता नहीं चलेगा कि किसने किसे वोट दिया।

मिस्त्री ने मतदान समाप्त होने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कुल 9,915 प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रतिनिधियों ने गुप्त मतदान में पार्टी प्रमुख को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल का गठन किया, 9,500 से अधिक ने पीसीसी कार्यालयों और एआईसीसी मुख्यालय में अपना मत डाला।

कांग्रेस ने दावा किया है कि उसके आंतरिक लोकतंत्र की किसी अन्य पार्टी में कोई समानता नहीं है और वह एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसके पास संगठनात्मक चुनावों के लिए केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण है।

कांग्रेस के लगभग 137 साल पुराने इतिहास में यह छठी बार है कि कोई चुनावी मुकाबला तय कर रहा है कि सोनिया गांधी के उत्तराधिकारी के रूप में पार्टी के अध्यक्ष का पद कौन संभालेगा।

1939 की बात है, जब एक चुनावी मुकाबले ने तय किया कि कांग्रेस का अध्यक्ष कौन होगा, और महात्मा गांधी के उम्मीदवार पी सीतारमैया नेताजी सुभाष चंद्र बोस से हार गए थे।

फिर 1950 में पार्टी अध्यक्ष के पद के लिए कांग्रेस का पहला चुनाव आया जब पुरुषोत्तम दास टंडन और आचार्य कृपलानी का आमना-सामना हुआ। आश्चर्यजनक रूप से, सरदार वल्लभभाई पटेल के वफादार के रूप में देखे जाने वाले टंडन ने तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू की पसंद को पछाड़ते हुए प्रतियोगिता जीती।

1977 में, लोकसभा चुनावों में हार के मद्देनजर पार्टी अध्यक्ष के रूप में देव कांत बरूआ के इस्तीफे के बाद, के ब्रह्मानंद रेड्डी ने एआईसीसी प्रमुख के लिए पार्टी के चुनाव में सिद्धार्थ शंकर रे और करण सिंह को हराया।

अगला चुनाव जिसके लिए एक प्रतियोगिता की आवश्यकता थी वह 20 साल बाद 1997 में आया जब सीताराम केसरी ने शरद पवार और राजेश पायलट के साथ त्रिकोणीय मुकाबले में जीत हासिल की। महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों को छोड़कर, सभी राज्य कांग्रेस इकाइयों ने केसरी का समर्थन किया था। उन्होंने पवार के 882 और पायलट के 354 के मुकाबले 6,224 प्रतिनिधियों के वोट प्राप्त करते हुए एक शानदार जीत दर्ज की।

पांचवीं प्रतियोगिता 2000 में आई थी और यह एकमात्र समय था जब जितेंद्र प्रसाद ने सोनिया गांधी को लेकर चुनाव में गांधी परिवार के सदस्य को चुनौती दी थी। प्रसाद को गांधी के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा, जिन्होंने 7,400 से अधिक वोट हासिल किए। प्रसाद को कथित तौर पर महज 94 वोट मिले थे।

मौजूदा चुनाव ऐतिहासिक हैं क्योंकि नए अध्यक्ष सोनिया गांधी की जगह लेंगे, जो सबसे लंबे समय तक पार्टी की अध्यक्ष हैं, 2017 और 2019 के बीच के दो वर्षों को छोड़कर जब राहुल गांधी ने पदभार संभाला था 1998 से सत्ता में हैं।

आजादी के बाद से लगभग 40 वर्षों तक नेहरू-गांधी परिवार पार्टी के शीर्ष पर रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने वाले परिवार के पांच सदस्यों में जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी शामिल थे।

थरूर की टीम द्वारा पार्टी के शीर्ष चुनाव निकाय के साथ अपने पहले के निर्देश के मुद्दे को उठाए जाने के बाद सोमवार को कांग्रेस के राष्ट्रपति चुनावों में मतदाताओं को मतपत्र में अपने उम्मीदवार के खिलाफ टिक मार्क लगाने के लिए कहा गया था। टीम ने कहा, इससे भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है।

कांग्रेस के राष्ट्रपति चुनावों में दो उम्मीदवारों की राजनीतिक यात्रा अलग-अलग रही है।

खड़गे एक जमीनी स्तर के राजनेता और गांधी परिवार के कट्टर वफादार हैं, जबकि सोशल मीडिया के अग्रणी और अक्सर मुखर रहने वाले थरूर 2009 में संयुक्त राष्ट्र में लंबे कार्यकाल के बाद कांग्रेस में शामिल हुए थे।

मतदान से पहले, खड़गे ने कहा था कि अगर वह अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें पार्टी के मामलों को चलाने में गांधी परिवार की सलाह और समर्थन लेने में कोई शर्म नहीं होगी।
थरूर ने अपनी ओर से खड़गे का समर्थन करने वाले कुछ वरिष्ठ नेताओं पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ सहयोगी 'नेतागिरी' में लिप्त हैं और पार्टी कार्यकर्ताओं से कह रहे थे कि वे जानते हैं कि सोनिया गांधी किसे निर्वाचित करना चाहती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, first non-Gandhi president, Mallikarjun Kharge, Shashi Tharoor
OUTLOOK 19 October, 2022
Advertisement