Advertisement
18 February 2019

भाजपा से निलंबित सांसद कीर्ति आजाद कांग्रेस में शामिल हुए, राहुल गांधी ने किया स्वागत

ANI

सांसद और पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस का हाथ थाम लिया है। वो लंबे समय से भाजपा से निलंबित चल रहे थे।

2014 के लोकसभा चुनाव में वो भाजपा की टिकट पर दरभंगा से लोकसभा सांसद चुने गए थे। आजाद ने ट्वीट किया कि आज सुबह कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जी ने मुझे कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कराई मैंने मिथिला की परंपरा में उनको मखाना की माला, पाग, चादर से सम्मानित किया।

गौरतलब है कि शुक्रवार को आजाद को आधिकारिक रूप से कांग्रेस में शामिल होना था, लेकिन पुलवामा आतंकी हमले की पृष्ठभूमि में इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया। गांधी से मुलाकात के बाद आजाद ने ट्वीट किया, ‘‘राहुल गांधी जी से भेंट हुई। पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए हमारे सैनिकों के सम्मान में मेरा कांग्रेस में शामिल होने का कार्यक्रम अब 18 फरवरी को होगा।' पिछले कुछ समय से उनके कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें चल रही थीं।

Advertisement

जेटली पर लगाए थे कई आरोप

कीर्ति आजाद ने डीडीसीए में घोटाले का आरोप लगाकर वित्त मंत्री अरुण जेटली पर भी निशाना साधा था। अपनी पार्टी के सांसद की ओर से वित्त मंत्री पर आरोप लगाए जाने से बीजेपी की काफी किरकिरी हो रही थी। जिसके चलते बीजेपी ने कीर्ति आजाद को निलंबित कर दिया था। 

जानिए, कीर्ति आजाद के बारे में

बिहार के पूर्णिया में जन्मे आजाद प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के बेटे हैं। कीर्ति आजाद का पूरा नाम कीर्तिवर्धन भागवत झा आजाद हैं, राजनीति में कदम रखने से पहले वह भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य चुके हैं।

कीर्ति आजाद वर्ष 1980 से लेकर 1986 तक वह 7 टेस्ट और 25 वनडे मैचों में भारत की ओर से खेले। दाएं हाथ के बल्लेबाज और ऑफ स्पिन गेंदबाज आजाद 1983 में क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली टीम के भी हिस्सा थे।

कीर्ति आजाद के दो बेटे हैं। सौम्यवर्धन और सूर्यवर्धन आजाद। दोनों क्रिकेट खेलते हैं। वे दोनों विभिन्न आयु वर्गों में दिल्ली क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kirti Azad, joins Congress party, Congress President Rahul Gandhi
OUTLOOK 18 February, 2019
Advertisement