Advertisement
04 September 2022

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज की अभिव्यक्ति की आजादी वाली टिप्पणी पर विवाद, कानून मंत्री रिजिजू ने की खिंचाई

कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति बी एन श्रीकृष्ण पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की कमी पर उनकी टिप्पणी के लिए निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग एक लोकप्रिय निर्वाचित प्रधानमंत्री को गाली देने के लिए बिना किसी प्रतिबंध के बोलते हैं वे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर रो रहे हैं।

एक राष्ट्रीय दैनिक को न्यायमूर्ति श्रीकृष्ण (सेवानिवृत्त) द्वारा दिए गए एक साक्षात्कार के एक हिस्से का हवाला देते हुए एक ट्वीट का जवाब देते हुए, रिजिजू ने कहा, "वे लोग जो हर समय बिना किसी प्रतिबंध के लोकप्रिय निर्वाचित प्रधानमंत्री को गाली देने के लिए बोलते हैं, वे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बारे में रो रहे हैं! वे कभी भी कांग्रेस पार्टी द्वारा लगाए गए आपातकाल के बारे में बात नहीं करेंगे और न ही कुछ क्षेत्रीय पार्टी के मुख्यमंत्रियों की आलोचना करने की हिम्मत करेंगे।"

शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश ने कहा था कि आज चीजें "बहुत खराब" हैं।

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश ने कहा था, "मुझे कबूल करना होगा, अगर मैं एक सार्वजनिक चौक में खड़ा होता और कहता कि मुझे प्रधानमंत्री का चेहरा पसंद नहीं है, तो कोई मुझ पर छापा मार सकता है, मुझे गिरफ्तार कर सकता है, मुझे बिना कोई कारण बताए जेल में डाल सकता है। अब वह कुछ है कि हम सभी नागरिक के रूप में विरोध करते हैं।"

शनिवार को सिलसिलेवार ट्वीट में कानून मंत्री ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि सुप्रीम कोर्ट के किसी पूर्व जज ने वास्तव में ऐसा कहा है या नहीं।

मंत्री ने किसी का नाम लिए बिना कहा, "अगर यह सच है तो बयान खुद उस संस्था को नीचा दिखा रहा है, जिसमें उन्होंने सेवा की है।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Law Minister Kiren Rijiju, former Supreme Court judge Justice B N Srikrishna, lack of freedom of expression
OUTLOOK 04 September, 2022
Advertisement