Advertisement
16 September 2016

गोरक्षकों को लेकर वाम और दलित संगठनों ने मोदी सरकार पर निशाना साधा

फेसबुक

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी तथा अन्य नेताओं ने दिल्ली में एक रैली में सरकार पर देश के सामाजिक तानेबाने को नष्ट करने का आरोप लगाया और दलितों के खिलाफ अत्याचार की घटनाओं के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन शुरू करने की चेतावनी दी। येचुरी ने रैली में कहा, प्रदर्शन सरकार को यह बताने के लिए है कि दलितों के खिलाफ गौरक्षा के नाम पर तेजी से अत्याचार के मामले बढ़े हैं। ऐसे मामलों के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने कहा, आप इन गोरक्षक समूहों पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगा रहे? आप दलितों को संविधान के अनुसार मिला समानता का अधिकार क्यों नहीं दे रहे? मोदी के मुझे मारो, लेकिन दलितों को नहीं मारो संबंधी बयान का जिक्र करते हुए येचुरी ने कहा कि केवल बयान देने से कुछ नहीं होगा। इसके बजाय प्रधानमंत्री को घोषित करना चाहिए कि अगर दलितों पर हमले होते हैं तो देश का कानून काम करेगा। लेकिन उन्होंने अभी तक आश्वासन नहीं दिया है।

राज्यसभा सदस्य ने दलितों को सशक्त बनाने की वकालत करते हुए कहा कि उन्हें पांच एकड़ कृषि भूमि आवंटित की जानी चाहिए ताकि वे आर्थिक रूप से सशक्त हों और मैला ढोने की कुप्रथा भी समाप्त होनी चाहिए। वाम दलों और दलित संगठनों के दलित स्वाभिमान संघर्ष के बैनर तले आयोजित रैली में येचुरी ने कहा कि यह दलितों के आत्म-सम्मान की लड़ाई है। गुजरात के ऊना में दलितों की पिटाई के बाद दलित अत्याचार लड़ाई समिति बनाने वाले जिग्नेश मेवानी ने रैली में भाग लेते हुए येचुरी की बात का समर्थन किया और कहा कि उनका मोर्चा समुदाय के सदस्यों की आत्म-सम्मान की लड़ाई लड़ेगा। रैली को भाकपा महासचिव सुधाकर रेड्डी, पार्टी के राष्ट्रीय सचिव डी राजा और बीआरपी-बहुजन महासंघ के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर ने भी संबोधित किया। रैली में हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के शोधछात्र रोहित वेमुला की मां राधिका एवं अन्य लोगों ने भी अपने विचार रखे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: वामपंथी दल, दलित संगठन, राजग सरकार, प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, निशाना, गोरक्षक, अत्याचार, सीताराम येचुरी, जिग्नेश मेवानी, सुधाकर रेड्डी, डी राजा, राधिकी, रोहित वेमुला, Left Parties, Dalit Organization, NDA Government, PM, Narendra Modi, Targets, Cow Vigilantes, Atrocity
OUTLOOK 16 September, 2016
Advertisement