Advertisement
26 May 2020

'लॉकडाउन हो गया है फेल, अब केंद्र की योजना क्या है?' राहुल गांधी का मोदी सरकार से सवाल

Twitter

लॉकडाउन के बीच कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज चौथी बार पत्रकारों से बात की। वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में राहुल ने मोदी सरकार पर निशाना साधा और लॉकडाउन फेल होने का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उम्‍मीद थी कि कोरोना 21 दिन में कंट्रोल हो जाएगा। मगर 60 दिन हो चुके हैं और मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत उन देशों में से हैं जहां कोरोना सबसे तेजी से फैल रहा है। कांग्रेस सांसद ने कहा कि भारत दुनिया का एकमात्र देश है जो वायरस के तेजी से बढ़ने पर लॉकडाउन को हटा रहा है।

'सरकार आगे क्या करेगी, क्योंकि लॉकडाउन फेल हो गया'

प्रेस कॉन्फेंस के दौरान राहुल गांधी ने कहा, यह स्पष्ट है कि लॉकडाउन का उद्देश्य और मकसद भारत में विफल हो गया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के चार चरणों में वो नतीजे नहीं मिले हैं, जो पीएम ने उम्मीद की थी। ऐसे में अब हम सरकार से पूछना चाहते हैं कि सरकार आगे क्या करेगी, क्योंकि लॉकडाउन फेल हो गया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि पूरी दुनिया जब लॉकडाउन हटा रही है तो वहां केस कम हो रहे हैं, लेकिन हमारे यहां केस बढ़ रहे हैं और लॉकडाउन हट रहा है। राहुल ने सवाल किया कि पीएम मोदी गरीबों के लिए, किसानों के लिए क्या कर रहे हैं उसका जवाब दे दें।

'आज मजदूर कह रहे हैं कि हमारा भरोसा टूट गया'

मजदूरों से मुलाकात पर राहुल गांधी ने कहा कि जब मैं उनसे मिला तो कुछ ने कहा कि 'हमारा भरोसा टूट गया'। राहुल ने कहा कि मुझे किसी के मुंह से यह सुनना पसंद नहीं, चाहे अमीर हो या गरीब। सरकार अभी भी उनकी मदद कर सकती है। सरकार अभी भी मजदूरों की मदद कर सकती है और हर मजदूर के खाते में 7500 रुपये दे सकती है।
Advertisement

सीमा विवाद पर क्या बोले राहुल गांधी

नेपाल और चीन के साथ जारी खींचतान को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि बॉर्डर पर जो हुआ है, इसके डिटेल्स सरकार को देश के सामने रखना चाहिए। अभी किसी को नहीं पता है कि क्या हुआ है, नेपाल के साथ क्या हुआ और लद्दाख में क्या हो रहा है। सरकार को देश के सामने रखना चाहिए।

'लॉकडाउन से कोई नतीजा नहीं निकला'

पिछले हफ्ते राहुल गांधी ने कहा था कि लॉकडाउन का कोई नतीजा सामने नहीं आया। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन के दो मकसद थे, बीमारी (कोरोना) को रोकना और इसके प्रसार को रोकना लेकिन संक्रमण बढ़ रहा है। कांग्रेस नेता ने मोदी सरकार के 20 लाख करोड़ के 'पैकेज' को खारिज करते हुए कहा था कि 'लोग कर्ज नहीं बल्कि मदद चाहते हैं।'

मेरा काम देश की समस्याओं के बारे में सरकार को आगाह करना

राहुल ने कहा कि फरवरी में जो चेतावनी मैंने सरकार को दी थी, वही आज भी कह रहा हूं। उन्‍होंने कहा कि मेरा काम देश की समस्याओं के बारे में सरकार को आगाह करना है। उन्‍होंने कहा कि राहुल गांधी ने कहा कि यदि लोगों को वित्तीय सहायता, उद्योग नहीं दिया गया तो खतरनाक स्थिति पैदा होगी। 

राज्‍यों की मदद करें केंद्र सरकार

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने नैशनल टीवी पर बताया था कि लॉकडाउन का मकसद है कि हम 21 दिन में कोरोना को हरा देंगे। चौथा लॉकडाउन खत्‍म होने को आ गया मगर बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। कांग्रेस सांसद ने कहा कि राज्‍यों के पीछे अगर केंद्र सरकार खड़ी नहीं होगी तो वे कोरोना से नहीं लड़ पाएंगे।

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 45 हजार के पार

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश और दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में लॉकडाउन और अलग-अलग तरह की पाबंदियां लागू हैं, मगर अब तक इसकी रफ्तार में कमी देखने को नहीं मिल रही है। भारत में कोरोना वायरस का कहर तेज गति से और बढ़ता ही जा रहा है और इसके पॉजिटिव मामलों की संख्या 1 लाख 45 हजार का आंकड़ा पार कर गया है। वहीं, मरने वालों की संख्या 4,174 हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 'Lockdown Has Failed, What's The Centre Planning Now, Rahul Gandhi, Asks, Modi Govt
OUTLOOK 26 May, 2020
Advertisement