Advertisement
25 June 2024

लोकसभा स्पीकर चुनाव: बीजेपी और कांग्रेस ने अपने सांसदों को जारी किया व्हिप, कल सदन में मौजूद रहने के लिए कहा

file photo

लोकसभा अध्यक्ष का कल चुनाव होना है इसे लेकर सत्ता पक्ष और विपक्षी दलों में टकराव देखने को मिल रही है। चुनावों को लेकर कांग्रेस और बीजेपी ने अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर सदन में मौजूद रहने के लिए कहा है।  

कांग्रेस ने मंगलवार को अपने सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर उनसे बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष पद के चुनाव के दौरान सुबह 11 बजे उपस्थित रहने को कहा। कल यानी बुधवार, 26 जून, 2024 को लोकसभा में बहुत महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा होगी। सुरेश स्पीकर पद के लिए विपक्षी भारतीय ब्लॉक के संयुक्त उम्मीदवार भी हैं। उनका मुकाबला एनडीए के ओम बिरला से है।

कांग्रेस के मुख्य सचेतक के. सुरेश द्वारा जारी व्हिप में कहा गया है, "लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के सभी सदस्यों से अनुरोध है कि वे कृपया 26 जून, 2024 को सुबह 11 बजे से सदन के स्थगित होने तक सदन में उपस्थित रहें और पार्टी के रुख का समर्थन करें।" वहीं, बीजेपी ने भी अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए सत्र के दौरान उपस्थित रहने का निर्देश दिया है।

Advertisement

1952 के बाद 18वीं लोकसभा में पहली बार स्पीकर पद के लिए जंग देखने को मिलेगी। शुरुआत में, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए और विपक्ष के बीच आम सहमति बनती दिख रही थी लेकिन फिर विपक्ष ने मांग की कि डिप्टी स्पीकर का पद उन्हें दिया जाना चाहिए, लेकिन एनडीए ने सशर्त समर्थन स्वीकार इनकार कर दिया और आम सहमति नहीं बन पाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 25 June, 2024
Advertisement