Advertisement
24 June 2022

महाराष्ट्र संकटः शरद पवार और सीएम उद्धव ठाकरे के बीच दो घंटे चला मंथन, क्या एनसीपी चीफ बनेंगे तारणहार!

FILE PHOTO

एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद शिवसेना सरकार पर संकट गहराया हुआ है। शुक्रवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने मातोश्री जाकर सीएम उद्वव ठाकरे से मुलाकात की। करीब दो घंटे चली बैठक में सरकार के संकट पर मंथन हुआ। माना जा रहा है कि एक बार फिर सियासी संकट के शरद पवार तारणहार बनेंगे। बैठक में डिप्टी सीएम अजीत पवार और एऩसीपी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल भी थे।

सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा संकट से निकालने के लिए राजनीति के माहिर खिलाड़ी पवार ने मास्टर प्लान तैयार किया है जिस पर दोनों नेताओं के बीच मंथन हुआ। बीजेपी से गठबंधन तोड़ने के बाद राज्य में सरकार बनाने के लिए ठाकरे ने पवार से मदद ली थी। एक बार जब सरकार संकट में है तो पवार फिर से उनकी मदद के लिए खड़े हैं।

कहा जा रहा है कि योजना के तहत बागी विधायकों को बर्खास्त किया जा  सकता है जिसके तहत विधानसभा उपाध्यक्ष को 16 विधायकों की सूची भेजी गई है। पवार पूरे मामले को कानूनी दांवपेंच में उलझाना चाहते हैं ताकि विरोधी कोर्ट का सहारा लें। ताकि शिंदे गुट का मनोबल टूट जाए और नाराज विधायकों को पाला बदलने के लिए विवश किया जा सके।

Advertisement

महाराष्ट्र के महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोनी को विधानसभा सचिवालय ने मौजूदा राजनीतिक संकट पर कानूनी राय लेने के लिए बुलाया है, जिसमें 16 बागी विधायकों की अयोग्यता शामिल है, जैसा कि शिवसेना ने अनुरोध किया था। पवार पहले  ही कह चुके हैं कि फ्लोट टेस्ट से ही बहुमत साबित करना होगा। अगर शिंदे गुट के ज्यादा से ज्यादा विधायक अयोग्य होंगे तो बहुमत का आंकड़ा भी कम हो जाएगा और अघाड़ी सरकार बचाई जा सकेगी। वहीं शिंदे गुट भी कानूनी पहलुओं पर राय ले रहा है। दोनों गुट एक दूसरे को शिकस्त करने की एक चाल को अमली जामा पहनाने की कोशिश कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 24 June, 2022
Advertisement