Advertisement
30 June 2022

महाराष्ट्र: उद्धव के इस्तीफे के बाद अब क्या होगी भाजपा की रणनीति? मुंबई बैठक में पार्टी लेगी फैसला

उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद जल्द ही महाराष्ट्र में अगली सरकार बनाने का दावा पेश करने वाली भाजपा आगे की रणनीति तय करने के लिए गुरुवार को यहां कई बैठकें करेगी। पार्टी सूत्रों ने कहा कि यहां प्रभारी सी टी रवि मौजूद रहेंगे।

गुरुवार सुबह मुंबई पहुंचे रवि विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस के आधिकारिक आवास 'सागर' बंगले में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ एक बैठक में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा ने अपने सभी विधायकों को अगले कदम उठाए जाने तक मुंबई शहर में ही रहने को कहा है।

बुधवार रात ठाकरे के इस्तीफे के बाद, चंद्रकांत पाटिल ने कहा था कि फडणवीस और शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे, जो सेना के 39 बागी विधायकों और 11 निर्दलीय विधायकों के साथ-साथ छोटे दलों के समर्थन का दावा करते हैं, अगले कदम का फैसला करेंगे।

उन्होंने कहा, 'बीजेपी के पास खुद के 106 विधायक हैं और कुछ 10 निर्दलीय विधायकों का समर्थन है, लेकिन उसे शिवसेना के बागी विधायकों और निर्दलीय विधायकों के साथ सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर काफी विचार-विमर्श करना होगा। इसमें कुछ समय लगेगा, शुक्रवार तक एक स्पष्ट तस्वीर सामने आएगी।"

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गुरुवार को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट लेने के लिए राज्यपाल बी एस कोश्यारी के निर्देश पर रोक लगाने से इनकार करने के तुरंत बाद ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया था। उनका इस्तीफा रिसॉर्ट राजनीति के एक सप्ताह के लंबे नाटक पर छाया हुआ, जहां शिवसेना के बागी विधायकों के नेतृत्व में शिंदे ने लक्जरी होटलों में डेरा डाला और बुधवार रात गोवा में उतरने से पहले मुंबई से सूरत और गुवाहाटी के लिए चार्टर्ड जेट पर सवार हुए।

2014 से 2019 तक इस पद पर रहने के बाद फडणवीस के मुख्यमंत्री के रूप में वापसी की उम्मीद है।

Advertisement

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, government in Maharashtra, Uddhav Thackeray, Devendra Fadnavis, Eknath Shinde
OUTLOOK 30 June, 2022
Advertisement