Advertisement
24 February 2022

महाराष्ट्र: नवाब मलिक की गिरफ्तारी पर सियासी बवाल, मंत्रियों ने दिया धरना

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा अपने कैबिनेट सहयोगी नवाब मलिक की गिरफ्तारी के विरोध में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और कई अन्य राज्य मंत्री गुरुवार को यहां धरने पर बैठ गए।

पवार राज्य सचिवालय मंत्रालय के पास महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास धरना स्थल पर पहुंचने वाले पहले व्यक्ति थे। बाद में उनके साथ राज्य के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट, जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल, आवास मंत्री जितेंद्र आव्हाड, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल, राहत और पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार, केंद्रीय मंत्री विजय वाडेट्टीवार,गृह राज्य सतेज पाटिल और पर्यटन राज्य मंत्री अदिति तटकरे शामिल हुए।

राकांपा सांसद सुप्रिया सुले और राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रूपाली चाकणकर भी मौजूद थीं।

पत्रकारों से बात करते हुए थोराट ने दावा किया कि राजनीतिक विरोधियों को चुप कराने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। कांग्रेस नेता ने कहा,"यह दुर्भाग्यपूर्ण है और देश के इतिहास का एक काला अध्याय है।"

जयंत पाटिल, जो राज्य राकांपा प्रमुख भी हैं, उन्होंने कहा कि मलिक के खिलाफ आरोप "निराधार" हैं। उन्होंने कहा कि मलिक अपने खिलाफ आतंकी संबंधों के सभी आरोपों का अदालत में जवाब देंगे। उन्होंने दावा किया कि भाजपा की "एमवीए सरकार को उखाड़ फेंकने का प्रयास" अभी तक सफल नहीं हुआ है। "सेवारत कैबिनेट मंत्री के खिलाफ कार्रवाई इस तरह के एक कदम का हिस्सा है।"

राज्य के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री और राकांपा के मुख्य प्रवक्ता मलिक (62) को बुधवार को दक्षिण मुंबई के बैलार्ड एस्टेट इलाके में प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय में करीब पांच घंटे तक पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया। बाद में उन्हें विशेष न्यायाधीश आरएन रोकाडे के समक्ष पेश किया गया, जिन्होंने उन्हें 3 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया।

एजेंसी ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग जांच भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और उसके सहयोगियों की गतिविधियों से जुड़ी थी। मलिक को एक विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया गया जहां जांच एजेंसी ने दावा किया कि राकांपा नेता "आतंकवाद के वित्तपोषण" में "सक्रिय रूप से" शामिल था। बुधवार शाम सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए-जिसमें शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस शामिल हैं) के शीर्ष नेताओं की एक बैठक के बाद, राकांपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि मलिक का इस्तीफा लेने का कोई सवाल ही नहीं है क्योंकि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है।

Advertisement

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: महाराष्ट्र, नवाब मलिक की गिरफ्तारी, नवाब मलिक ईडी, Maharashtra ministers, Nawab Malik's arrest, Nawab Malik, मनी लॉन्ड्रिंग, प्रवर्तन निदेशालय
OUTLOOK 24 February, 2022
Advertisement