Advertisement
22 June 2024

केरल के वायनाड में कांग्रेस की प्रियंका गांधी के लिए ममता बनर्जी करेंगी प्रचार, इंडिया गठबंधन में राष्ट्रीय स्तर पर सहयोगी हैं दोनों पार्टियां

file photo

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी केरल के वायनाड में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी के लिए प्रचार कर सकती हैं। यह घटनाक्रम टीएमसी और इंडिया ब्लॉक के बीच बेहतर संबंधों का संकेत देता है।

प्रियंका गांधी वायनाड सीट से चुनावी राजनीति में कदम रख रही हैं, जिसे हाल ही में संपन्न आम चुनावों में उनके भाई राहुल गांधी ने जीता था। राहुल गांधी ने रायबरेली और वायनाड से लोकसभा चुनाव जीते थे - दोनों ही सीटों पर तीन लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी। उन्होंने उत्तर प्रदेश निर्वाचन क्षेत्र को बरकरार रखा है।

इससे पहले, पश्चिम बंगाल में टीएमसी और कांग्रेस ने गठबंधन में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था। ऐसी खबरें सामने आई थीं कि दोनों पार्टियों के बीच राज्य में सीटों के बंटवारे को लेकर मतभेद है। हालांकि, दोनों पार्टियां इंडिया ब्लॉक गठबंधन के तहत राष्ट्रीय स्तर पर सहयोगी बनी हुई हैं। हाल ही में संपन्न आम चुनावों से पहले, टीएमसी प्रमुख बनर्जी ने सुझाव दिया था कि प्रियंका गांधी को वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ना चाहिए।

Advertisement

इसके अलावा, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा बनर्जी के खिलाफ बोलने के बाद दोनों दलों के बीच संबंध और खराब हो गए। बाद में टीएमसी ने पश्चिम बंगाल में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने के अपने फैसले के लिए चौधरी को दोषी ठहराया।

अधीर रंजन चौधरी बहरामपुर लोकसभा सीट से टीएमसी के यूसुफ पठान से हार गए। इससे पहले उन्होंने लगातार पांच बार सीट जीती थी। हाल ही में संपन्न आम चुनावों में, भाजपा ने 240 लोकसभा सीटें जीतीं - बहुमत के आंकड़े से 32 कम। पार्टी ने तेलुगु देशम पार्टी, जनता दल (यूनाइटेड) और एकनाथ शिंदे की शिवसेना के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 June, 2024
Advertisement