Advertisement
29 May 2023

मणिपुर हिंसा: खड़गे के नेतृत्व वाला प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को राष्ट्रपति से मिलेगा; कांग्रेस ने पीएम पर साधा निशाना

कांग्रेस ने मणिपुर में हाल की हिंसा को लेकर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि वहां एक भयावह त्रासदी सामने आ रही है जबकि प्रधानमंत्री अपने 'खुद के राज्याभिषेक' को लेकर पागल हैं।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार सुबह राज्य की स्थिति के बारे में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेगा।

उन्होंने कहा कि मणिपुर के जलने के 25 दिनों के बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की लंबे समय से प्रतीक्षित इंफाल यात्रा की पूर्व संध्या पर चीजें बद से बदतर हो गईं।

रमेश ने ट्विटर पर कहा,"अनुच्छेद 355 लागू होने के बावजूद, राज्य में कानून व्यवस्था और प्रशासन पूरी तरह से चरमरा गया है।"

उन्होंने मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन के स्पष्ट संदर्भ में कहा, "यह एक भयावह त्रासदी सामने आ रही है जबकि प्रधानमंत्री अपने स्वयं के राज्याभिषेक के बारे में पागल हैं। उनके द्वारा शांति की एक भी अपील जारी नहीं की गई है और न ही समुदायों के बीच विश्वास के पुनर्निर्माण के लिए कोई वास्तविक प्रयास किया गया है।"

Advertisement

इससे पहले दिन में, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि घरों में आग लगाने और नागरिकों पर गोलीबारी करने में शामिल लगभग 40 सशस्त्र आतंकवादी सुरक्षा बलों द्वारा मारे गए हैं क्योंकि उन्होंने जातीय दंगों से घिरे पूर्वोत्तर राज्य में शांति लाने के लिए एक अभियान शुरू किया था।
अलग से, पुलिस अधिकारियों ने रविवार को कहा कि दिन के शुरुआती घंटों से नागरिकों पर गोलीबारी और आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष की विभिन्न घटनाओं में कम से कम दो लोग मारे गए और 12 घायल हो गए।

75 से अधिक लोगों की जान लेने वाली जातीय झड़पें पहली बार मणिपुर में शुरू हुईं, जब 3 मई को पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' का आयोजन किया गया था, जिसमें मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) की मांग के विरोध में विरोध किया गया था।
आरक्षित वन भूमि से कूकी ग्रामीणों को बेदखल करने पर तनाव से पहले हिंसा हुई थी, जिसके कारण कई छोटे-छोटे आंदोलन हुए थे।

मेइती मणिपुर की आबादी का लगभग 53 प्रतिशत हैं और ज्यादातर इंफाल घाटी में रहते हैं। जनजातीय नागा और कुकी जनसंख्या का 40 प्रतिशत हिस्सा हैं और पहाड़ी जिलों में निवास करते हैं।

पूर्वोत्तर राज्य में सामान्य स्थिति वापस लाने के लिए भारतीय सेना और असम राइफल्स के लगभग 140 कॉलम, जिसमें 10,000 से अधिक कर्मियों के अलावा अन्य अर्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Prime Minister Narendra Modi, violence in Manipur
OUTLOOK 29 May, 2023
Advertisement