Advertisement
05 June 2024

उत्तराखंड में काम कर गई मोदी-धामी जुगलबंदी, भाजपा ने सभी पांच सीटें जीतकर जमाई हैट्रिक

उत्तराखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की जुगलबंदी का सकारात्मक असर स्पष्ट रूप से लोकसभा चुनाव के नतीजों में देखने को मिला। राज्य की टिहरी, हरिद्वार, नैनीताल, पौड़ी और अल्मोड़ा, सभी पांच लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा लगातार तीसरी बार विजयी हुई। 2014 और 2019 के आम चुनावों में भी भाजपा ने राज्य में क्लीन स्वीप दर्ज किया था।

सभी सीटों पर जीत का अंतर 1.5 लाख वोटों को पार कर गया, जिसमें सबसे अधिक 3.3 लाख वोटों का अंतर नैनीताल-उधम सिंह नगर निर्वाचन क्षेत्र में दर्ज किया गया, जहां मौजूदा सांसद अजय भट्ट को कांग्रेस उम्मीदवार प्रकाश जोशी (4.3 लाख वोट) की तुलना में 7.7 लाख वोट मिले।

भट्ट ने इससे पहले 2019 के चुनाव में कांग्रेस नेता हरीश रावत को 3.4 लाख वोटों के अंतर से हराया था।

Advertisement

वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उत्तराखंड की हरिद्वार लोकसभा सीट जीत ली।

ईसीआई के आंकड़ों के मुताबिक, रावत ने कांग्रेस के वीरेंद्र रावत को 164056 वोटों से हराया। बीजेपी उम्मीदवार को 653808 वोट मिले जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को 479752 वोट मिले। निर्दलीय प्रत्याशी उमेश कुमार पत्रकार को 91188 वोट मिले।

टिहरी से भाजपा उम्मीदवार माला राज्य लक्ष्मी शाह ने इस निर्वाचन क्षेत्र से लगातार चौथी जीत हासिल की। शाह ने कांग्रेस के जोत सिंह गुनसोला को 2.7 लाख वोटों से हराया। सभी पांच सीटों पर 19 अप्रैल को एक ही चरण में मतदान हुआ था।

भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी और पार्टी प्रत्याशी अनिल बलूनी ने पौढ़ी गढ़वाल लोकसभा सीट पर उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पार्टी प्रत्याशी गणेश गोदियाल के खिलाफ 1,55,839 वोटों की बढ़त ले ली है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा ने सुरक्षित अल्मोडा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पूर्व राज्यसभा कांग्रेस सांसद प्रदीप टम्टा को 234097 वोटों से हराया और गढ़वाल (पौड़ी) में भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने पूर्व पीसीसी अध्यक्ष गणेश गोदियाल को 1,63,503 वोटों से हराया।

बीजेपी को 53.81 फीसदी वोट मिले जबकि कांग्रेस को 32.83 फीसदी वोट मिले. उत्तराखंड में भाजपा की जीत पार्टी के लिए कुछ अच्छे अवसरों में से एक थी, जिसे कई राज्यों में हार का सामना करना पड़ा।

जैसे ही भाजपा उत्तराखंड में बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जश्न में हिस्सा लेने के लिए यहां बलबीर रोड स्थित पार्टी कार्यालय पहुंचे। पार्टी के स्टार प्रचारकों में शामिल रहे धामी का पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया।

"देश के लोगों ने पिछले दस वर्षों के दौरान किए गए अभूतपूर्व विकास के कारण एक बार फिर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को प्रधान मंत्री के रूप में वोट दिया है। उन्होंने एक मजबूत और स्थिर सरकार दी है, जिसने सभी के लिए कई कल्याणकारी कदम उठाए हैं। युवा, महिलाएं, किसान और गरीब, ”धामी ने कहा।

उन्होंने राज्य की पांच में से पांच लोकसभा सीटें एक बार फिर भाजपा और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को देने का निर्णय लेने के लिए उत्तराखंड के लोगों को धन्यवाद दिया।

लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक 44 दिनों की अवधि में सात चरणों में आयोजित किए गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, cm pushkar singh dhami, Uttarakhand, clean sweep, LokSabha elections
OUTLOOK 05 June, 2024
Advertisement