Advertisement
23 June 2024

'नीट घोटाले को लेकर मोदी सरकार जिम्मेदार', कांग्रेस ने केंद्र पर फिर बोला हमला

कांग्रेस ने एनईईटी-यूजी में कथित अनियमितताओं के बाद राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी में नौकरशाही फेरबदल को लेकर रविवार को मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि जिम्मेदारी शासन के शीर्ष अधिकारियों पर है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को एक स्वायत्त निकाय के रूप में पेश किया गया था, लेकिन वास्तव में इसे भाजपा/आरएसएस के "कुटिल हितों" की पूर्ति के लिए बनाया गया था।

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "एनईईटी घोटाले में, जिम्मेदारी मोदी सरकार के शीर्ष अधिकारियों पर है। नौकरशाहों को हटाना भाजपा द्वारा बर्बाद की गई शिक्षा प्रणाली की समस्या का समाधान नहीं है।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि छात्रों को न्याय दिलाने के लिए मोदी सरकार को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि केंद्र ने शनिवार को एनटीए के महानिदेशक सुबोध सिंह को हटा दिया था और मेडिकल प्रवेश परीक्षा एनईईटी-यूजी में अनियमितताओं की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दी थी।

शिक्षा मंत्रालय ने एजेंसी के कामकाज की समीक्षा करने और परीक्षा सुधारों की सिफारिश करने के लिए पूर्व इसरो प्रमुख के राधाकृष्णन की अध्यक्षता में सात सदस्यीय पैनल भी गठित किया है। इसने एनईईटी-यूजी प्रवेश को भी स्थगित कर दिया, जो हाल के दिनों में प्रभावित होने वाली चौथी प्रवेश परीक्षा है।

खड़गे ने कहा कि एनईईटी-यूजी परीक्षा स्थगित कर दी गई है और पिछले 10 दिनों में सभी चार परीक्षाएं या तो रद्द कर दी गई हैं या स्थगित कर दी गई हैं।

उन्होंने आरोप लगाया, "पेपर लीक, भ्रष्टाचार, अनियमितताएं और शिक्षा माफिया ने हमारी शिक्षा प्रणाली में घुसपैठ कर ली है। देर से की गई इस लीपापोती की कवायद का कोई परिणाम नहीं है क्योंकि अनगिनत युवाओं को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।" 

एनईईटी-यूजी परीक्षा स्थगित करने की आलोचना करते हुए, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि पीएम नरेंद्र मोदी पेपर लीक रैकेट और "शिक्षा माफिया" के सामने "असहाय" हैं।

उन्होंने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, "अब एनईईटी-यूजी को स्थगित कर दिया गया है। यह नरेंद्र मोदी के शासन में बर्बाद शिक्षा प्रणाली का एक और दुर्भाग्यपूर्ण उदाहरण है। भाजपा शासन में, छात्रों को अपने करियर को बचाने के लिए पढ़ने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है, बल्कि अपने भविष्य को बचाने के लिए सरकार से लड़ने के लिए मजबूर किया जाता है। अब यह स्पष्ट है कि हर बार चुपचाप तमाशा देखने के बाद, मोदी पेपर लीक रैकेट और शिक्षा माफिया के सामने असहाय हैं।"

उन्होंने कहा, "नरेंद्र मोदी की अक्षम सरकार छात्रों के भविष्य के लिए सबसे बड़ा खतरा है और हमें देश के भविष्य को इससे बचाना होगा।"

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने भी एनईईटी-यूजी समेत राष्ट्रीय प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर मोदी सरकार पर हमला किया और आरोप लगाया कि उसने पूरी शिक्षा प्रणाली को "माफिया" और "भ्रष्ट" को सौंप दिया है।

एक्स पर एक पोस्ट में, उन्होंने एनईईटी-यूजी प्रश्न पत्र "लीक" कर दिया था, जबकि एनईईटी-पीजी, यूजीसी-नेट और सीएसआईआर-नेट परीक्षा "रद्द" कर दी गई थी।

इससे पहले, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, "गैर-जैविक पीएम और उनके आसपास के लोगों की पूर्ण अक्षमता के कारण परीक्षा रद्द होने की खबर के बिना कोई दिन पूरा नहीं होता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Modi government, pm narendra modi, NEET ug, exam controversy, paper leak, congress, mallikarjun Kharge
OUTLOOK 23 June, 2024
Advertisement