Advertisement
16 July 2024

'मोदी सरकार सुरक्षा चूक की जिम्मेदारी ले...', डोडा मुठभेड़ में 4 सैन्यकर्मियों के शहीद होने पर राहुल गांधी

जम्मू कश्मीर के डोडा में मुठभेड़ स्थल पर एक सेना अधिकारी सहित 4 सैन्यकर्मियों के शहीद होने की खबर के कुछ घंटों बाद, कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमला किया। लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि जवानों को बीजेपी की गलत नीतियों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है और बार बार हो रही सुरक्षा चूक की जिम्मेदारी सरकार को लेनी चाहिए।

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "आज जम्मू-कश्मीर में एक और आतंकी मुठभेड़ में हमारे जवान शहीद हो गए। मैं शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। एक के बाद एक हो रही ऐसी भयावह घटनाएं बेहद दुखद और चिंताजनक हैं। ये लगातार जारी हैं।" 

उन्होंने कहा, "आतंकवादी हमलों से जम्मू-कश्मीर की खराब स्थिति का पता चल रहा है। भाजपा की गलत नीतियों का खामियाजा हमारे सैनिकों और उनके परिवारों को भुगतना पड़ रहा है। हर देशभक्त भारतीय की मांग है कि सरकार बार-बार हो रही सुरक्षा चूक की पूरी जिम्मेदारी ले और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे देश और जवानों को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ इस दुख की घड़ी में पूरा देश एकजुट है।

Advertisement

पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी केंद्र सरकार पर सवाल उठाते हुए आरोप लगाया कि सरकार ऐसे काम कर रही है जैसे वह हमेशा की तरह काम कर रही हो।

खड़गे ने एक्स पर कहा, "जम्मू-कश्मीर के डोडा में एक आतंकी मुठभेड़ में एक अधिकारी सहित सेना के 4 बहादुर जवानों की शहादत से बहुत दुखी हूं। हमारी संवेदनाएं हमारे बहादुरों के परिवारों के साथ हैं, जिन्होंने भारत माता की सेवा में सर्वोच्च बलिदान दिया। हमारा संवेदनाएं और प्रार्थनाएं घायलों के साथ हैं, और हम उनके शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करते हैं। कायर आतंकवादियों द्वारा की जा रही हिंसा की इन घटनाओं के लिए कड़ी और स्पष्ट निंदा के कोई भी शब्द पर्याप्त नहीं होंगे।"

उन्होंने कहा, "पिछले 36 दिनों में, हमारी सुरक्षा रणनीति में सावधानीपूर्वक पुनर्गणना की आवश्यकता है। मोदी सरकार ऐसे काम कर रही है मानो सब कुछ "सामान्य रूप से चल रहा है" और कुछ भी नहीं बदला है। उन्हें पता होना चाहिए कि जम्मू क्षेत्र तेजी से इन हमलों का खामियाजा भुगत रहा है कांग्रेस अध्यक्ष ने पोस्ट किया, झूठी शेखी बघारने, फर्जी आख्यानों और हाई-डेसीबल लीपापोती में शामिल होकर राष्ट्रीय सुरक्षा को एक राष्ट्र के रूप में, हमें सीमा पार आतंकवाद के संकट से सामूहिक रूप से लड़ना होगा।"

इससे पहले पार्टी सांसद जयराम रमेश ने कहा था कि अकेले जम्मू में 78 साल में 11 आतंकी हमले हुए हैं और सरकार को इसका जवाब देना चाहिए। 

रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "अकेले जम्मू में पिछले 78 दिनों में 11 आतंकवादी हमले हुए हैं। यह पूरी तरह से एक नया विकास है। जबकि हमें राजनीतिक दलों से हटकर एक प्रभावी सामूहिक प्रतिक्रिया प्रदर्शित करनी चाहिए, यह सवाल भी पूछा जाना चाहिए: उन सभी बड़े दावों का क्या हुआ स्व-अभिषिक्त गैर-जैविक प्रधान मंत्री और स्व-घोषित चाणक्य द्वारा बनाया गया?" 

पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा कि देश अब जवाब चाहता है।

खेड़ा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, "सुबह-सुबह जम्मू-कश्मीर में एक और आतंकी हमले की बुरी खबर मिली। चार बहादुर जवान और एक अधिकारी शहीद हो गए। सात महीनों में छह आतंकी हमले सरकार के तमाम दावों को खारिज करते हैं। देश जवाब चाहता है। सिर्फ नारों से देश नहीं चला करते।"

सोमवार रात को विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर डोडा में भारतीय सेना और जेके पुलिस का संयुक्त अभियान चल रहा था। व्हाइट नाइट कॉर्प्स के मुताबिक, आज रात करीब 9 बजे आतंकियों से संपर्क स्थापित हुआ, जिसके बाद भारी गोलीबारी हुई।

गोलीबारी में एक अधिकारी समेत सेना के 4 जवान शहीद हो गए। इस बीच, सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात की और उन्हें डोडा में हुई मुठभेड़ के बारे में जानकारी दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, mallikarjun Kharge, congress, modi government, doda jammu kashmir, encounter
OUTLOOK 16 July, 2024
Advertisement