Advertisement
15 November 2017

आर्थिक मुसीबत लाने वाले फैसलों में भाजपा को महारतः कांग्रेस

आरपीएन सिंह. फाइल.

केंद्र की भाजपा नीत सरकार की आर्थिक नीतियों पर कांग्रेस ने जोरदार हमला किया है। पार्टी प्रवक्ता आरपीएन सिंह ने बुधवार को कहा कि आर्थिक मुसीबत लाने वाले फैसले करने में भाजपा को महारत हासिल है। चाहे नोटबंदी हो या जीएसटी नरेंद्र मोदी सरकार एक के बाद एक ऐसे फैसले ले रही है जिससे अर्थव्यवस्‍था को नुकसान हो रहा है।

उन्होंने कहा कि आर्थिक नीति बुरी तरह फेल है। महंगाई आसमान छू रही है। व्यापारी, मजदूर बर्बाद हो रहे हैं। बेरोजगारी बढ़ रही है। सरकार मेक इन इंडिया की बात करती है, लेकिन निर्यात लगातार घट रहा है। उन्होंने कहा कि महंगाई पर काबू पाने और निर्यात बढ़ाने के लिए तत्काल कदम उठाने की जरूरत है।

पत्रकारों से बात करते हुए सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री विदेशी दौरे के दौरान आर्थिक नीति पर ज्ञान देते हैं, लेकिन देश के जो मौजूदा आर्थिक हालात हैं वेकिसी से छिपे नहीं हैं। नोटबंदी और जीएसटी से अर्थव्यवस्‍था को काफी नुकसान पहुंचा है। आयात-निर्यात में बड़ा अंतर आ गया है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं उत्पादन क्षेत्र से जुड़े मजदूर। लोगों की नौकरियां जा रही है। देश में उत्पादन घट रहा है और आयात बढ़ रहा है।

Advertisement

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि निर्यात किए जाने वाले 30 प्रमुख उत्पादों में से 12 के निर्यात में अक्टूबर में भी गिरावट दर्ज की गई है। इनमें रेडीमेड गारमेंट, जेम्स और ज्वैलरी, चमड़ा और उससे जुड़े उत्पाद, बिजली का सामान, फल और सब्जियां शामिल हैं। इन उद्योगों से मजदूर तबका सबसे ज्यादा जुड़ा है। इसके अलावा  महंगाई भी सातवें आसमान पर पहुंच गई है। एक साल में प्याज 127 फीसदी महंगा हुआ है और सब्जियों के दाम दोगुने से ज्यादा बढ़े हैं। घरेलू गैस के दामों में 26.3 फीसद का इजाफा हुआ है। डीजल के दामों में 15.43 फीसद और पेट्रोल के दाम में 12.87 फीसद बढ़ोतरी हुई है।

पर्यावरण के सवाल पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को प्रभावित राज्यों को बुलाकर बैठक करनी चाहिए और एक्शन प्लान बनाना चाहिए। सारा दोष किसानों पर मढ़ना ठीक नहीं है। विकल्प नहीं होने के कारण वे पराली जलाते हैं। सरकार को इसके लिए योजना बनाकर बजट रखना चाहिए और सही दिशा में कदम उठाने चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: economic disaster, congress, import export, make in india, कांग्रेस, आयात, मेक इन इंडयि
OUTLOOK 15 November, 2017
Advertisement