Advertisement
24 February 2024

सरकार के कुप्रबंधन ने देश को 20 साल पीछे धकेला : कांग्रेस का आरोप

कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की निरंतर गलत नीतियों और कुप्रबंधन के कारण देश 20 साल पीछे चला गया है।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "वर्ष 2004-05 और 2017-18 के बीच भारत में कृषि श्रमिकों की संख्या में 6.7 करोड़ की गिरावट आई थी। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि श्रमिकों ने विनिर्माण और सेवा क्षेत्र में ज़्यादा वेतन वाले कामों के लिए कम वेतन वाले कृषि क्षेत्र के काम को छोड़ा था। यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि थी और भारत को मध्यम आय वाला देश बनाने की दिशा में इसका महत्वपूर्ण योगदान था। "

उन्होंने दावा किया कि मनमोहन सिंह के कार्यकाल में देश ने जितनी उपलब्धि हासिल की और जितनी प्रगति‌ की, वह प्रधानमंत्री मोदी के "अन्याय काल'' के तीन वर्षों के भीतर ही लगभग पूरी तरह से उलट गई है।

Advertisement

रमेश के मुताबिक, 2018-19 के बाद से कृषि श्रमिकों की संख्या छह करोड़ बढ़ गई है और यह कोविड 19 महामारी से पहले ही हो रहा था।

उन्होंने कहा, "आर्थिक विकास का अर्थ कृषि से लेकर उद्योग और सेवा तक हर क्षेत्र में रोज़गार का अवसर बढ़ना है। यह वह क्रम है जिका सभी देश अनुसरण करते हैं और भारत ने भी अब तक इसका अनुसरण किया है। "

कांग्रेस महासचिव ने आरोप लगाया कि भारत को समृद्धि की राह पर ले जाने के बजाय प्रधानमंत्री की लगातार गलत नीतियों और कुप्रबंधन ने हमारे आर्थिक सुधार को 20 साल पीछे धकेल दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Modi govt's 'mismanagement', Congress, economic transformation
OUTLOOK 24 February, 2024
Advertisement