Advertisement
23 October 2024

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एमवीए सहयोगी 85-85 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, मंथन अभी भी जारी

कई दिनों की गतिरोध के बाद, कांग्रेस, एनसीपी (सपा) और शिवसेना (यूबीटी) की महा विकास अघाड़ी ने बुधवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की, हालांकि अंतिम समझौते पर अभी भी विचार-विमर्श चल रहा है।

तीनों सहयोगी दल कुल 288 में से शेष 33 सीटों को आपस में तथा छोटी पार्टियों के साथ बांटने पर चर्चा कर रहे हैं।

शाम को मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि 20 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए कुल 288 सीटों में से 270 पर आम सहमति बन गई है।

Advertisement

राउत ने कहा, "हम समाजवादी पार्टी, पीडब्ल्यूपी, सीपीआई (एम), सीपीआई और आप को शामिल करेंगे। शेष सीटों के लिए अभी भी चर्चा चल रही है। हम सौहार्दपूर्ण ढंग से 270 सीटों पर आम सहमति पर पहुंचे हैं। महायुति सरकार को हराने के लिए एमवीए एकजुट है।"

राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि बाकी सीटें छोटी पार्टियों के लिए छोड़ी जाएंगी। पत्रकारों से अलग से बात करते हुए शिवसेना (यूबीटी) नेता अनिल देसाई ने अब तक सीटों के बंटवारे के बारे में बताया।

देसाई ने कहा, "एमवीए के तीनों घटक दल 85-85 सीटों (कुल 255) पर आम सहमति पर पहुंच गए हैं। शेष 33 निर्वाचन क्षेत्रों में से सहयोगी दल आपस में 18 सीटों पर चर्चा कर रहे हैं, जबकि शेष क्षेत्र (15) छोटे दलों को आवंटित किए जाएंगे।"

कुछ सीटों, विशेषकर विदर्भ क्षेत्र और मुंबई में शिवसेना और कांग्रेस के बीच तीखे विवाद के कारण विपक्षी सदस्यों के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत कई सप्ताह तक चलती रही।

हाल के लोकसभा चुनावों में अपने मजबूत प्रदर्शन के कारण कांग्रेस विदर्भ में अपनी जमीन खोने को इच्छुक नहीं है।

सीटों के बंटवारे पर गतिरोध जारी रहने के कारण, विपक्षी खेमे में समाजवादी पार्टी (सपा), आम आदमी पार्टी (आप), वामपंथी दल और किसान एवं श्रमिक पार्टी (पीडब्ल्यूपी) सहित छोटी पार्टियां बेचैन होती जा रही हैं।

उल्लेखनीय है कि अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सपा ने एमवीए कोटे से 12 सीटों की मांग की थी और पांच निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों की घोषणा की थी।

विभिन्न दलों के उम्मीदवार टिकट पाने के लिए एमवीए कार्यालयों में उमड़ रहे हैं, क्योंकि नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है - जिसकी अंतिम तिथि 29 अक्टूबर है। सीट आवंटन में लगातार हो रही देरी संभावित रूप से उनकी चुनावी संभावनाओं को खतरे में डाल सकती है।

पिछले आम चुनावों में महाराष्ट्र में एमवीए को 48 लोकसभा सीटों में से 31 सीटें मिली थीं, इसलिए छोटी पार्टियां इंडी गठबंधन के बैनर तले चुनाव लड़ने की इच्छुक हैं, जिसने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को प्रभावी रूप से सिर्फ 17 सीटों पर लाकर खड़ा कर दिया था।

2019 के महाराष्ट्र चुनावों में, भाजपा ने 105 सीटें जीतीं और उसकी तत्कालीन सहयोगी शिवसेना (अविभाजित) ने 56 सीटें जीतीं। एनसीपी (अविभाजित), जो यूपीए का हिस्सा थी, ने 54 निर्वाचन क्षेत्र और कांग्रेस ने 44 सीटें हासिल कीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Announcement, Maharashtra assembly elections, maha vikas aghadi, sanjay raut
OUTLOOK 23 October, 2024
Advertisement