Advertisement
21 May 2019

विपक्ष की बैठक खत्म, चुनाव आयोग पहुंचे नायडू, आजाद और पटेल

लोकसभा चुनाव के परिणाम आने से पहले कांग्रेस और दूसरे प्रमुख विपक्षी दलों के नेता मंगलवार को मुलाकात कर राजनीतिक हालात पर और सरकार बनाने के दावे के लिए गैर-राजग गठबंधन बनाने की संभावनाओं पर बैठक समाप्त हो गई है। वहीं ईवीएम और वीवीपैट सुरक्षा के बारे में शिकायत करने के लिए विपक्षी दलों का एक प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग पहुंच गया है।

जानकारी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलुगूदेशम पार्टी के नेता एन चंद्रबाबू नायडू, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद , अहमद पटेल चुनाव आयोग पहुंच गए हैं।

इससे पहले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल यादव दिल्ली के कंस्टीट्यूशन क्लब पहुंचे। यहां पर चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई में विपक्ष की बड़ी बैठक हुई। इससे पहले सोमवार को विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश के तहत आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलुगूदेशम पार्टी के नेता एन चंद्रबाबू नायडू ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ उनके कोलकाता स्थित आवास पर बैठक की और त्रिशंकु नतीजों की स्थिति में केंद्र में गैर-भाजपाई सरकार बनाने की संभावना पर उनसे चर्चा की।

Advertisement

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एक सूत्र ने कहा, ‘‘बैठक में निर्णय किया गया कि 23 मई को चुनाव परिणाम आने के बाद त्रिशंकु परिणाम की स्थिति में महागठबंधन के अन्य भागीदारों के साथ विस्तार से चर्चा की जाएगी।’’

सूत्र के मुताबिक, ममता बनर्जी के दिल्ली दौरे पर भी फैसला 23 मई के बाद लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी आज बनर्जी से फोन पर बात की और ‘महागठबंधन’ की रणनीति पर चर्चा की।

नायडू ने सोमवार को भी बनर्जी से मुलाकात की थी। रविवार को वह संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से नयी दिल्ली में अलग-अलग मिले। उन्होंने राकांपा अध्यक्ष शरद पवार, बसपा अध्यक्ष मायावती और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल से भी चर्चा की।

इस बीच अखिलेश और मायावती ने भी मुलाकात की और आगे के लिए अपनी रणनीति तय की।

ईवीएम पर उठे सवाल

इससे पहले टीडीपी नेता चन्द्रबाबू नायडू ने कहा, 'मतगणना प्रक्रिया में कई समस्याएं हैं। चुनाव आयोग को उन सभी समस्याओं को हल करने के लिए कदम उठाना चाहिए। ईवीएम को लेकर कई तरह की अफवाहें हैं, जिनमें यह भी शामिल है कि प्रिंटर्स के साथ छेड़छाड़ हो सकता है और कंट्रोल पैनल को चेंज किया जा सकता है। चुनाव आयोग ने शक की गुंजाइश दी है।'

पश्चिम बंगाल की मखुयमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि मैं एग्जिट पोल पर भरोसा नहीं करती हूं। खेल ही यह है कि बातों में उलझाकर ईवीएम को बदला जाए। मैं सभी पार्टियों से अपील करती हूं कि एक साथ रहें। हम साथ मिलकर यह लड़ाई जीतेंगे।

एक्जिट पोल की आलोचना करते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने दावा किया कि यह सभी फर्जी हैं और गलत तरीके से तैयार किए गए है।

चुनाव आयोग से मिलेंगे विपक्षी नेता

विपक्ष के नेता चुनाव आयोग से भी मिलेंगे और वीवीपीएटी की पर्चियों का मिलान सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक करने का आग्रह करेंगे। विपक्षी नेताओं की अनौपचारिक मुलाकात में कांग्रेस की ओर से अहमद पटेल एवं गुलाम नबी आजाद, तृणमूल कांग्रेस से डेरेक ओ ब्रायन, राकांपा के शरद पवार, माकपा के सीताराम येचुरी, भाकपा के डी राजा और बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा सहित कई नेता शामिल हो सकते हैं।

दरअसल, विपक्ष की याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने आदेश दिया है कि हर विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले किन्हीं पांच बूथों पर वीवीपीएटी पर्चियों का मिलान किया जाएगा। हालांकि कांग्रेस एवं कई अन्य विपक्षी दल लगातार यह मांग उठा रहे थे कि कम से कम 50 फीसदी वीवीपीएटी पर्चियों का मिलान किया जाए।

-एजेंसी इनपुट्स

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Naidu, Mamata, non-BJP govt, hung verdict, opposition parties, meet, ec, lok sabha elections
OUTLOOK 21 May, 2019
Advertisement