Advertisement
24 July 2024

बिहार विधानसभा में भड़के नीतीश कुमार, आरक्षण कानून को लेकर जमकर हुआ हंगामा

बिहार विधानसभा में खून हंगामा हो गया। यहां तक कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी भड़क गए। दरअसल, विपक्षी सदस्य राज्य के संशोधित आरक्षण कानूनों को संविधान की नौवीं अनुसूची में डालने की मांग करते हुए सदन के वेल में खड़े हो गए।

अध्यक्ष नंद किशोर यादव के बार-बार अनुरोध करने के बावजूद कि वे अपनी सीट ले लें और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हस्तक्षेप करने के लिए खड़े हुए थे, विपक्षी विधायक नहीं माने।

कुमार ने कहा, "यह मेरे कहने पर था कि आप सभी एक जाति सर्वेक्षण के लिए सहमत हुए जिसके बाद एससी, एसटीएस, ओबीसी और अत्यंत पिछड़े वर्गों के लिए कोटा बढ़ाया गया।"

Advertisement

उन्होंने सदन को बताया कि पटना उच्च न्यायालय ने "आरक्षण कानूनों को रद्द कर दिया है, हम सुप्रीम कोर्ट चले गए हैं। इन्हें नौवीं अनुसूची में डालने के लिए केंद्र से औपचारिक अनुरोध भी किया गया है।"

विशेष रूप से, पिछले साल नवंबर में पारित कानूनों के माध्यम से वंचित जातियों के लिए कोटा 65 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया था, जिसे पिछले महीने पटना उच्च न्यायालय ने रद्द कर दिया था।

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित कोटा पर 50 प्रतिशत की सीमा का उल्लंघन करने वाले कानूनों को नौवीं अनुसूची में रखने से इन्हें न्यायिक समीक्षा से छूट मिल जाएगी।

हालांकि, विपक्षी सदस्य लगातार नारे लगाते रहे, जिससे सत्तर वर्षीय मुख्यमंत्री को फ्यूज उड़ना पड़ा।

एक विधायक पर अपनी उंगलियां लहराते हुए उन्होंने चिल्लाकर कहा, "आप एक महिला हैं। क्या आपको एहसास है कि मेरे सत्ता संभालने के बाद ही बिहार में महिलाओं को उनका हक मिलना शुरू हुआ?"

"नीतीश कुमार है! है! के नारे से परेशान होकर उन्होंने पलटवार किया "सबका है!" हाय!"

हंगामे के बीच प्रश्नकाल चलाने की कोशिश करने वाले अध्यक्ष ने कहा, "ऐसा लगता है कि इरादा इस सदन को चलने नहीं देने का है। यहां तक कि विपक्ष द्वारा उठाए जा रहे मुद्दों पर मुख्यमंत्री द्वारा दिया गया स्पष्टीकरण भी कोई मायने नहीं रखता है।" लाभ उठाएं। इसलिए, कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bihar assembly, reservation laws, cm nitish kumar
OUTLOOK 24 July, 2024
Advertisement