Advertisement
29 January 2023

मेघालय विधानसभा चुनाव: कांग्रेस नहीं करेगी बड़ी रैलियां, स्टार प्रचारक भी नहीं होंगे: एमपीसीसी अध्यक्ष

मेघालय में 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस बड़ी रैलियां नहीं करेगी और न ही उसके पास स्टार प्रचारक होंगे, बल्कि वह मतदाताओं से जुड़ने पर ध्यान केंद्रित करेगी। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने रविवार को यह बात कही।


मेघालय कांग्रेस अध्यक्ष विन्सेंट एच पाला ने कहा कि हमारे 80 प्रतिशत उम्मीदवार नए चेहरों के साथ पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं, कांग्रेस मतदाताओं के घरों का दौरा करने और मतदाताओं से जुड़ने के लिए स्थानीय सामुदायिक स्तर पर छोटी रैलियां आयोजित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी ताकि वे अपने उम्मीदवारों को जान सकें।

पाला ने पीटीआई को बताया, "हमारे पास स्टार प्रचारक नहीं होंगे और कोई बड़ी राजनीतिक रैलियां नहीं होंगी। इसके बजाय, हम ध्यान केंद्रित करेंगे और राज्य की राजनीतिक गतिशीलता में सबसे अच्छा होगा। यहां के लोग अपनी पार्टी की संबद्धता से अधिक अपने उम्मीदवारों को जानना पसंद करते हैं।"
मेघालय कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वह खुद सतंगा-साइपुंग निर्वाचन क्षेत्र में बड़ी रैलियों की मेजबानी नहीं करेंगे, जहां से वह विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा, "मैं पार्टी उम्मीदवारों और उनके समर्थकों द्वारा बुलाई गई निर्वाचन क्षेत्र-आधारित रैलियों और पार्टी की बैठकों में भाग लूंगा।"

पाला ने 2021 में पार्टी को उस झटके को याद किया जब कांग्रेस के 17 में से 12 विधायक पार्टी छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे और कैसे पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए निलंबित किए गए बाकी पांच ने भी पार्टी छोड़ दी थी।
हालांकि, उन्होंने भरोसा जताया कि पारंपरिक कांग्रेस मतदाताओं ने पार्टी नहीं छोड़ी है।

उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, ''नेता भले ही छोड़कर अन्य राजनीतिक दलों में शामिल हो गए हों, लेकिन मतदाता हमारे (कांग्रेस) साथ बने हुए हैं। मेरे पास इस पर विश्वास करने के लिए फीडबैक है और हम दो मार्च को परिणाम देखेंगे।''

पाला ने विश्वास जताया कि 27 फरवरी को होने वाले चुनाव में कांग्रेस 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा में 30-35 सीटें जीतेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी ने कई युवा और नए चेहरों को मैदान में उतारा है क्योंकि राज्य को नेतृत्व करने के लिए युवा नेताओं की जरूरत है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, इस पहाड़ी राज्य में मतदाताओं से जुड़ने की रणनीति अपनाने में कांग्रेस अकेली नहीं है।

एक विश्लेषक और राजनीतिक पर्यवेक्षक मनोश दास ने कहा, "हमने मेघालय में चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारों को देखा है जो मतदाताओं के साथ वास्तव में अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं, भले ही उनकी पार्टी संबद्धता कुछ भी हो।" .

दास ने कहा कि मेघालय की राजनीति अनूठी और अलग है और यहां के लोग बड़ी रैलियों और बड़ी पार्टियों से आसानी से प्रभावित नहीं होते हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा, "राजनीतिक दल खेलों में बड़ी टीमों की तरह होते हैं और जनता के साथ मजबूत संबंध रखने वाले उम्मीदवार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की तरह होते हैं। टीमें अपने विजयी कारक के आधार पर अच्छे खिलाड़ियों का चयन करती हैं।"

उन्होंने पूर्व मंत्री एएल हेक और कैबिनेट मंत्री संबोर शुल्लई के उदाहरणों का हवाला दिया, जो अब दोनों भाजपा के साथ हैं, जो अतीत में अपनी पार्टी की संबद्धता के बावजूद अपनी सीटों को बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं।

दास ने यह भी बताया कि कैसे तृणमूल कांग्रेस ने पीछे से आकर पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा और पूर्व स्पीकर चार्ल्स पिंग्रोप सहित 17 कांग्रेस विधायकों में से 12 को छीन लिया।

उन्होंने कहा, "अपने दम पर, टीएमसी ने इस पहाड़ी राज्य में एक रिक्तता खींची होगी। हालांकि, अब उनके पास विधायकों के सेट के साथ, वे कम से कम गारो हिल्स क्षेत्र में एक ताकत हैं और उन्हें वहां कुछ सीटें जीतने की उम्मीद है।"

आगामी चुनावों में तीन उम्मीदवारों के साथ एक नए प्रवेश केएएम के करीब आने के बाद, एक अन्य वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक डीमाइया सियांगशाई ने कहा कि यहां लोग उनकी राजनीति को बारीकी से देखते हैं।

केएएम की संयोजक एंजेला रंगड और उनके सहयोगी शिलांग की गलियों में वंचितों और गरीबों के अधिकारों के लिए सड़कों पर लड़ रहे हैं।

रंगद ने पीटीआई-भाषा से कहा, "मैं लोगों से उनके घरों में आराम से मिल रही हूं, उन्हें सुन रही हूं और लोगों के एजेंडे पर चर्चा कर रही हूं। मैंने दक्षिण शिलांग में हर घर का दौरा लगभग पूरा कर लिया है।"

सियांगशाई ने कहा,"लोग अपने घर आने वाले उम्मीदवारों के साथ बैठना, बात करना और मुद्दों पर चर्चा करना पसंद करते हैं। जो लोग घर के दौरे के दौरान जुड़ने का प्रबंधन करते हैं, उन्हें वोट मिलने की संभावना होती है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Meghalaya Assembly election, Congress, Meghalaya Congress president, Vincent H Pala
OUTLOOK 29 January, 2023
Advertisement