Advertisement
26 May 2023

'सेंगोल' पर सियासी संग्राम: कांग्रेस का दावा- इसके अंग्रेजों से भारत को सत्ता हस्तांतरण का प्रतीक होने का कोई दस्तावेजी साक्ष्य नहीं

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार को दावा किया कि लॉर्ड माउंटबेटन, सी राजगोपालाचारी और जवाहरलाल नेहरू द्वारा 'सेंगोल' को अंग्रेजों द्वारा भारत में सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में वर्णित करने का कोई दस्तावेजी साक्ष्य नहीं है।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ढोल बजाने वाले तमिलनाडु में अपने राजनीतिक फायदे के लिए औपचारिक राजदंड का इस्तेमाल कर रहे हैं।

28 मई को मोदी द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन किए जाने के बाद लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास 'सेंगोल' स्थापित किया जाएगा, इस कार्यक्रम का कांग्रेस सहित 20 विपक्षी दल बहिष्कार कर रहे हैं।

गुरुवार को, भाजपा ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस ने पवित्र ''सेंगोल'' को भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू को "सुनहरी भेंट" कहकर एक संग्रहालय में रख कर हिंदू परंपराओं के प्रति उपेक्षा प्रदर्शित की थी।
भाजपा नेता अमित मालवीय ने कहा था कि भारत की स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर, नेहरू के साथ "पवित्र ''सेंगोल''' का निहित होना, अंग्रेजों से भारत में सत्ता हस्तांतरण का सटीक क्षण था।"

ट्विटर पर रमेश ने कहा, "राजदंड का इस्तेमाल अब पीएम (प्रधानमंत्री) और उनके ढोल-नगाड़े तमिलनाडु में अपने राजनीतिक फायदे के लिए कर रहे हैं। यह इस ब्रिगेड की खासियत है जो अपने विकृत उद्देश्यों के अनुरूप असली तथ्यों को उलझाती है।" सवाल यह है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नई संसद का उद्घाटन करने की अनुमति क्यों नहीं दी जा रही है।"

उन्होंने दावा किया कि मद्रास प्रांत में एक धार्मिक प्रतिष्ठान द्वारा कल्पना की गई और मद्रास शहर (अब चेन्नई) में तैयार की गई राजसी राजदंड वास्तव में अगस्त 1947 में नेहरू को प्रस्तुत की गई थी।

उन्होंने कहा, "माउंटबेटन, राजाजी और नेहरू द्वारा इस राजदंड को भारत में ब्रिटिश सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में वर्णित करने का कोई भी दस्तावेजी साक्ष्य नहीं है। इस आशय के सभी दावे कोरे फर्जी हैं।"

Advertisement


बहिष्कार की घोषणा करते हुए, विपक्षी दलों ने कहा था कि प्रधानमंत्री द्वारा स्वयं इसका उद्घाटन करने का निर्णय, "राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पूरी तरह से दरकिनार करना, न केवल एक गंभीर अपमान है, बल्कि हमारे लोकतंत्र पर सीधा हमला है, जो एक समान प्रतिक्रिया की मांग करता है"।


कांग्रेस महासचिव संचार रमेश ने अपने ट्वीट में कहा, "क्या यह कोई आश्चर्य की बात है कि व्हाट्सएप विश्वविद्यालय से आम तौर पर झूठे आख्यानों के साथ नई संसद का अभिषेक किया जा रहा है? अधिकतम दावों, न्यूनतम सबूतों के साथ भाजपा-आरएसएस के विकृतियों का फिर से पर्दाफाश हो गया है।"

उन्होंने कहा कि नेहरू को भेंट किए गए राजदंड को बाद में इलाहाबाद संग्रहालय में प्रदर्शन के लिए रखा गया था। 14 दिसंबर, 1947 को नेहरू ने वहां जो कुछ कहा, वह सार्वजनिक रिकॉर्ड का मामला है, भले ही लेबल कुछ भी कहें।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Jairam Ramesh, Sengol
OUTLOOK 26 May, 2023
Advertisement